Breaking News

संस्कार भारती महानगर प्रयागराज द्वारा गुरूओं का सम्मान :न्यायमूर्ति सुधीर नारायण एवं डा•रामकिशोर शुक्ल किये गये सम्मानित




प्रयागराज।। संस्कार भारती महानगर प्रयागराज के तत्वाधान में गुरूपूर्णिमा की पूर्व संध्या पर हिन्दुस्तानी एकेडेमी के गांधी सभागार में संस्कार भारती के अध्यक्ष योगेन्द्र कुमार मिश्र "विश्वबन्धु" की अध्यक्षता में नटराज पूजन एवं गुरू सम्मान कार्यक्रम आयोजित हुआ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इलाहाबाद विश्वविद्यालय में संगीत के प्रोफेसर प्रेमकुमार मल्लिक ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन तथा सभी अतिथियों नटराज पूजन किया। संस्था के संयोजक संतोष पांडेय एवं मंत्री प्रियंका चौहान के द्वारा ध्येयगीत गायन के पश्चात अतिथिगण को पुष्पगुच्छ,अंग-वस्त्र एवं स्मृति-चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।गुरूरूप में सम्मानित की जाने वाली विभूतियों में सर्वप्रथम माननीय न्यायमूर्ति सुधीर नारायण जी को चित्रकला एवं साहित्य के लिए तथा डा•रामकिशोर शुक्ल को चित्रकला के लिए सम्मानित किया गया। डॉ. राम किशोर शुक्ल ने कहा गुरु शिष्य को अपने ज्ञान से प्रकाशित कर देता है गुरु शिष्य का भविष्य बना देता है।  न्यायमूर्ति सुधीर नारायण अग्रवाल ने कहा कि गुरु ही सच्चा पथ प्रदर्शक होता है वही ईश्वर प्राप्ति का मार्ग प्रशस्त करता है।






कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में पाठ्यक्रम समन्वयक ,सेन्टर ऑफ मीडिया स्टडीज डा•धनंजय चौपड़ा ने विषय "भारतीय परिवेश में गुरूओं का स्थान एवं शिष्यों से संबंध" पर बोलते हुए कहा कि हमारे देश में गुरूओं का विशेष सम्मान रहा है,उन्हें ब्रह्मतुल्य स्थान दिया गया गया। मुख्य अतिथि मल्लिक जी ने गुरू-शिष्य संबंध में संगीत-घरानों का उदाहरण देते हुए इसे सर्वत्र पहुंचाने की आवश्यकता पर बल दिया और सभी को गुरूपूर्णिमा की बधाई व शुभकामनायें दीं।

उक्त अवसर पर कार्यक्रम की संयोजिका प्रेमलता मिश्र, सुशील राय,कोषाध्यक्ष शम्भूनाथ श्रीवास्तव,मनोज गुप्ता,रंजना त्रिपाठी, कलाकार रवीन्द्र कुशवाहा,अर्चना पाण्डेय, राकेश मालवीय,रेखा तिवारी,आलोक मिश्र ,भगवान प्रसाद उपाध्याय,उदय चन्द परदेसी,रागिनी चन्द्रा,ऊषा मिश्रा,इन्द्रकांत मिश्र,डा•गीता सिंह ,ओंकार नाथ साहू,तलत महमूद,एम एस खान, पवन कुमार शुक्ल आदि अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

संस्था के महामंत्री विभव शंकर मिश्र ने समस्त अतिथिगण के प्रति आभार प्रकट किया तथा विशेषरूप से हिन्दुस्तानी एकेडेमी के प्रति उसके सहयोग के लिए।कार्यक्रम का संचालन संतोष पांडेय ने किया।