Breaking News

पत्थरनसब व बेदखली के प्रकरण अधिक समय तक लंबित रखने पर डीएम ने जताई नाराजगी :लापरवाही मिलने पर कानूनगो पर विभागीय कार्रवाई के निर्देश





जिलाधिकारी ने सपूर्ण समाधान दिवस पर बैरिया में की जनसुनवाई


बलिया: जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर बैरिया तहसील में जनता की समस्याएं सुनी। उन्होंने कुछ समस्याओं का निस्तारण मौके पर कराया। वहीं शेष समस्याओं को सम्बन्धित अधिकारियों को सौंपते हुए समयान्तर्गत व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का निर्देश दिया।


जनसुनवाई के दौरान जनता के आवेदनों के निस्तारण में लापरवाही सामने आने पर राजस्व निरीक्षक शिव प्रसाद के विरुद्ध विभागीय कार्यवाई का निर्देश एसडीएम सुनील कुमार को दिया। वहीं एसडीएम-तहसीलदार कोर्ट से आदेश के बाद खतौनी पर नहीं चढ़ने के कई मामले आने पर नाराजगी जताई। कहा कि जो आदेश हो, वह खतौनी पर अधिकतम एक हप्ते के अंदर चढ़ जाए, यह सुनिश्चित किया जाए।


सभी लेखपाल-कानूनगो को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि भूमि विभाग से संबंधित प्रकरण में मौके पर जरूर जाएं। वहां शिकायतकर्ता को भी बुला लें और मौके की फोटो जरूर लें। पत्थरनसब से संबंधित प्रकरण तथा बेदखली के आदेश के बाद भी अनुपालन में दो या तीन वर्ष से अधिक समय तक लंबित होने पर नाराजगी जताई। कहा कि अभियान चलाकर ऐसे मामलों को निस्तारित कराकर अवगत कराया जाए। पैमाइस के आवेदन को समय से देखें। अगर पैमाइस बाद पत्थर को कोई उखाड़ता है तो ऐसे लोगों को चिन्हित कर एफआईआर दर्ज करा दें। 


पेंशन, राशन आदि से सम्बन्धित मामले भी आए, जिसमें संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जन शिकायतों का निस्तारण हम सबकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक होनी चाहिए। इसमें अगर किसी की लापरवाही सामने आए तो उस पर विभागीय कार्रवाई तय है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकरण में अगर कोई आदेश हो तो उसका अनुपालन भी निश्चित कराया जाए। हर हाल में हर सही व्यक्ति को न्याय मिलना चाहिए। पुलिस से संबंधित मामलों को पुलिस अधीक्षक विक्रांत वीर ने सुना और मातहतों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।