Breaking News

बाजार मे आया सीमेंट से बना नकली लहसुन, जाने कैसे करेंगे पहचान



बलिया ।। अभी तक आप खाने पीने की चीजों मे सबसे ज्यादे मिठाईयों को बनाने मे प्रयुक्त मावा और पनीर, दूध को रासायनिक तरीको से बना कर बेचने की खबरें बहुतायत मे देखते और पढ़ते आ रहे है। लेकिन आज जो खबर बताने जा रहा हूं, वह आपको हैरान ही नहीं सोचने पर भी मजबूर कर देगी। अब धंधेबाजो ने लोगों की सेहत की क़ीमत पर धन कमाने का नया तरीका ढूंढ़ लिया है। इन लोगों ने रसोई घरों मे सबसे ज्यादे स्वाद के लिये और सेहत के लिये प्रयोग होने वाले लहसुन को अपना हथियार बनाया है। इन लोगों ने नकली सामान बनाने के लिये विश्व मे सबसे बड़े महारथी चीन के नकली लहसुन को बाजार मे उतार दिया है। इस लहसुन को बनाने मे सीमेंट, सीसा, क्लोरीन और ब्लीच का प्रयोग होता है। अब आप समझ ही गये होंगे कि यह सीमेंट से बना लहसुन कितना स्वास्थ्य के लिये घातक है।







                 यहां पकड़ा गया मामला 

महाराष्ट्र के अकोला में कुछ फेरीवाले लोगों को सीमेंट से बने नकली लहसुन बेचकर धोखा दे रहे हैं।बता दे कि अकोला शहर के अधिकांश हिस्सों में फेरीवाले हर दिन सब्जियां बेचने आते हैं, उनमें से कुछ नकली लहसुन बेच रहे हैं।पुलिस विभाग से सेवानिवृत्त और अकोला शहर के बाजुरवे नगर इलाके में रहने वाले सुभाष पाटिल के साथ नकली लहसुन बेचकर धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है।


आजकल के बदलते समय में जब हर चीज़ में मिलावट हो रही है, तो खाद्य पदार्थ इससे कैसे अछूते रह सकते हैं? बाज़ार में लोगों को आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के घोटाले सामने आ रहे हैं, जिनके माध्यम से नकली चीज़ें बनाकर लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है। कई बार, लाख कोशिशों के बावजूद असली और नकली के बीच फर्क करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, नकली सामान बनाने में चीन का कोई मुकाबला नहीं है। चीन ने रोजमर्रा की चीज़ों और खाद्य पदार्थों में मिलावट कर नकली चीज़ें बनाने में महारत हासिल कर ली है।


         ऐसे बनता है नकली लहसुन


देखा जाए तो बाजार में बेचा जा रहा यह नकली लहसुन भारत के कई घरों में रोजाना खाया जा रहा है, जिसके बारे में कई लोग अभी भी अनजान हैं। दिखने में खूबसूरत और सफेद दिखने वाले इस लहसुन को पहचानना इतना मुश्किल भी नहीं है। अगर आपको यह पता चल जाए कि इस लहसुन की खेती कैसे की जाती है, तो आप जरूर हैरान रह जाएंगे। एक्स पर shubhamrai80 नामक यूजर द्वारा पोस्ट की गयी एक वीडियो में  इस नकली लहसुन के बारे में बताया रहा है कि इसे किस तरह से तैयार किया जाता है कि आप इसे बिना सोचे-समझे खरीद लेंगे। इस लहसुन की कलियों को छीलना बहुत आसान होता है।


अगर स्वाद की बात करें, तो इस नकली लहसुन का स्वाद बिल्कुल असली लहसुन जैसा ही होता है, जिसमें फर्क कर पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।वीडियो में बताया जा रहा है कि इस नकली लहसुन को तैयार करने का तरीका बहुत ही चौंकाने वाला है।वीडियो में दावा किया जा रहा है कि इस नकली लहसुन को जल्दी तैयार करने के लिए सीसा (लेड) और अन्य धातुओं का उपयोग किया जाता है।इतना ही नहीं, इसे क्लोरीन का उपयोग करके भी बनाया जाता है और इसे सफेद बनाए रखने के लिए ब्लीच भी किया जाता है।



           कैसे करें नकली लहसुन की पहचान


असली और नकली लहसुन के बीच अंतर बताने के लिए कुछ तरीके दिए गए हैं। सबसे पहले यह जान लें कि बाजार में उपलब्ध नकली लहसुन बहुत सफेद होता है। इसमें आपको किसी भी प्रकार के धब्बे नहीं दिखेंगे। इसे पहचानने के लिए आपको लहसुन को उलटकर देखना होगा। अगर नीचे के हिस्से में कोई धब्बा दिखता है, तो इसका मतलब है कि यह असली है।इसके विपरीत, अगर लहसुन पूरी तरह से सफेद है, तो यह चीन का नकली लहसुन हो सकता है। इस लहसुन से अगर फर्श पर ठोकेंगे तो ठक ठक की आवाज आएगी जो किसी सॉलिड चीज से ही निकल सकती है।


इस तरह के नकली उत्पादों से बचने के लिए सतर्क रहना बेहद जरूरी है। खाने-पीने की चीजों में मिलावट और नकली उत्पादों का फैलाव न केवल स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, बल्कि यह उपभोक्ताओं को आर्थिक रूप से भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए, बाजार से खाद्य सामग्री खरीदते समय सावधानी बरतें और असली और नकली के बीच फर्क पहचानने के तरीकों को अपनाएं।