Breaking News

किसान दिवस पर किसानों की सुनी समस्या, त्वरित निस्तारण के दिये निर्देश : उद्यान अधिकारी को दी चेतावनी

 




बलिया।। कृषि भवन सभागार में बुधवार को किसान दिवस का आयोजन हुआ। इस अवसर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए किसानों ने अपनी-अपनी समस्याएं बताई, जिसके त्वरित निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।


बिजली विभाग से सम्बन्धित अधिक आने पर मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज ने सम्बन्धित अभियंताओं को निर्देश दिया कि धान की फसल का समय है और सिंचाई की आवश्यकता अधिक है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कहीं बिजली खराब होती है तो तत्काल ठीक करा दें। जिले के कुछ रजवाहे में पानी नहीं आने की शिकायत पर सिंचाई विभाग के अभियंता को निर्देशित किया। कृषि विभाग के अधिकारी को जिले में जिंक व एसएसपी की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए कहा।


किसानों ने भी बताया कि सरकारी नलकूप या उसकी नाली, कुलावा में दिक्कत होने पर समय पर बन नहीं पाता है और किसान वैकल्पिक व्यवस्था करते हैं। इस पर नलकूप खण्ड के एक्सईएन को निर्देश दिया कि इस शिकायत को गंभीरता से लेकर समय से समाधान सुनिश्चित कराएं।



         उद्यान अधिकारी को दी चेतावनी


किसानों ने सामूहिक रूप से बताया कि उद्यान विभाग की योजनाओं से सम्बन्धित आवेदन विभाग स्तर पर आवेदन अधिक समय तक लम्बित कर देने से किसानों को समय से लाभ नहीं मिल पाता है। इस पर सीडीओ ने नाराजगी जताते हुए उद्यान अधिकारी को कड़ी चेतावनी दी। कहा कि किसान भाई आवेदन करते हैं तो विभाग स्तर से लम्बित नहीं होना चाहिए। इसकी समीक्षा की जाएगी और शिकायत सही मिली तो कार्रवाई तय है। किसानों से कहा कि सरकार ने ऑनलाईन आवेदन के जरिये पारदर्शी व्यवस्था दी है। कम से कम नये किसान भाई ऑनलाईन आवेदन स्वयं करें, दूसरे पर निर्भर नहीं रहे। उसके बाद विभाग स्तर पर आवेदन लम्बित रहा तो सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी की जवाबदेही मैं तय करूंगा। इस दौरान उप निदेशक कृषि, कृषि अधिकारी व किसान भाई थे।