Breaking News

दो बार के द्वाबा विधायक डॉ भोला पाण्डेय का निधन, फैली शोक की लहर

 


बलिया।। बैरिया विधानसभा (पूर्व द्वाबा) के पूर्व विधायक और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सचिव डॉ. भोला पांडेय का शुक्रवार सुबह निधन हो गया। उन्होंने लखनऊ के गोमती नगर स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली। लंबे समय से बीमार चल रहे डॉ. पांडेय के निधन की खबर से पूरे क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई है।

डॉ. भोलानाथ पांडेय ने 1980 से 1985 और फिर 1989 से 1991 तक द्वाबा (अब बैरिया) से कांग्रेस के टिकट पर विधायक के रूप में सेवा दी, गांधी परिवार के करीबी माने जाते थे। वे युवा कांग्रेस में भी कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे और संगठन में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई। डॉ. पांडेय उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में पार्टी के प्रभारी भी रहे। इसके अलावा, वे तीन बार सलेमपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े, लेकिन जीत नहीं मिल पाई।

डॉ. पांडेय के निधन से न केवल कांग्रेस बल्कि पूरे राजनीतिक जगत में शोक की लहर फैल गई है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने उनके निधन को पार्टी के लिए बड़ी क्षति बताया है। उनके अंतिम संस्कार की तैयारियां लखनऊ में की जा रही हैं, जहां उन्हें अंतिम विदाई दी जाएगी।



                ऐसे हुई थीं चर्चा 

1978 के हवाई जहाज हाईजैक के प्रकरण में डॉ. भोला पांडेय का नाम प्रमुखता से उभर कर आया था। उन्होंने और उनके साथी देवेंदर नाथ पांडेय ने इंडियन एयरलाइन्स फ्लाइट IC 410 को हाईजैक कर इंदिरा गांधी की रिहाई की मांग की थी। यह घटना उन्हें एक जुझारू और निडर नेता के रूप में स्थापित करने वाली थी।


जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष अवधबिहारी चौबे ने डॉ. भोला पांडेय को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वे नेहरू परिवार के दुलारे थे और भारतीय राजनीति में एक चमकता हुआ सितारा थे। चौबे ने कहा कि 1978 में इंदिरा गांधी द्वारा दिए गए तिरंगे को पांडेय जी ने आजीवन थामे रखा और तमाम राजनीतिक उतार-चढ़ाव के बावजूद कभी भी अन्याय के सामने झुके नहीं।

           समाजवादी पार्टी ने दी श्रद्धांजलि 

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता बैरिया (तत्कालीन द्वाबा) के दो बार विधायक रहे डा.भोला पाण्डेय के निधन पर जिला समाजवादी पार्टी ने गहरा शोक व्यक्त किया हैं। पार्टी प्रवक्ता सुशील पाण्डेय "कान्हजी" ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि डा.भोला पाण्डेय एक साधारण परिवार से निकले असाधारण व्यक्तित्व के व्यक्ति थे। विचारधारा और संबंधों के मामले में अडिग स्व. पाण्डेय जी युवक कांग्रेस की राजनीति से अपना सफर शुरू कर पार्टी के राष्ट्रीय सचिव तक पहुंचे थे।



 स्व पाण्डेय ने स्व.संजय गांधी से जो रिश्ता बनाया,उस रिश्ते को अजीवन गांधी परिवार के साथ निर्वहन किया ।जनपद के अनेक शिक्षण संस्थानों से जुड़े स्व.भोला पाण्डेय जी के निधन से बलिया जनपद ने अपना एक होनहार और मजबूत इरादे वाला नेता खोया हैं। समाजवादी पार्टी बलिया ईश्वर से गतात्मा के शांति की कामना करती हैं और उनके परिवार को इस  दुःख की घड़ी में ताकत मिले इसकी प्रार्थना करती हैं।