Breaking News

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह का प्रयास लाया रंग, जिला कारागार में बनेगा मेडिकल कॉलेज का शैक्षणिक भवन





सारी प्रक्रियाएं हुई पूरी, कैबिनेट में प्रस्ताव के लिए भेजी गई पत्रावली, जमीन संबंधी सभी अड़चनें दूर


बलिया।। जनपद में बहुप्रतीक्षित मेडिकल कालेज बनाए जाने का मार्ग अब पूरी तरह प्रशस्त है गया है। जी हां  शासन ने जिले में मेडिकल कालेज बनाने के लिए इसका प्रस्ताव कैबिनेट में लाने का आदेश दे दिया है। ऐसे में सब कुछ ठीक रहा तो इसका प्रस्ताव तत्काल पास कर इसके शिलान्यास की प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जाएगी। गौरतलब है कि जनपद में मेडिकल कालेज को लेकर काफी दिनों से लोग मुखर थे। इसकी मांग काफी दिनों से लोग कर रहे थे। इसके लिए प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह भी लंबे समय से मुख्यमंत्री के यहां लगे हुए थे। ऐसे में परिवहन मंत्री का प्रयास रंग लाया और शासन इसे बनाने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए जिला कारागार की जमीन को ही चिह्नित किया गया है। 



बता दे कि पहले मेडिकल कालेज को राजकीय इंटर कालेज तथा जिला पुरुष व महिला अस्पताल को मिलाकर बनाने का प्रस्ताव था लेकिन इसमें कई तरह की अड़चन आ रही थी। इसमें राजकीय इंटर कालेज के भवन को तोड़ने के साथ ही इसे नए जगह पर बनाने में भी व्यवधान आ रहा था। इसमें जमीन को लेकर भी पेंच फंस रहा था। ऐसे सभी बिंदुओं पर गहनता से मंथन करने के बाद अब मेडिकल कालेज के चिकित्सा शिक्षा विभाग को कारागार की जमीन पर ही बनाने की सहमति बन गई है। इसी 5 अगस्त को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसे जिला कारागार में ही बनाने का प्रस्ताव लाया गया है। इसमें कैबिनेट के अनुमोदनोंपरांत जिला कारागार की 12.39 एकड़ की भूमि नि:शुल्क चिकित्सा शिक्षा विभाग को स्थानांतरित कर दी जाएगी। इसके अलावा बाकी इलाज आदि संबंधी कार्य जिला पुरुष व महिला अस्पताल में होगा। इस तरह जिला पुरुष व महिला अस्पताल के साथ ही जिला कारागार की भूमि को मिलाकर कुल रकबा 21.39 एकड़ हो जाएगा जो मेडिकल कालेज के लिए पर्याप्त है। इसमें कारागार की जमीन पर 2.47 एकड़ जमीन स्वतंत्रता सेनानी चित्तू पांडेय के नाम पर ऐतिहासिक महत्व की दृष्टिकोण से अलग रखा गया है जिस पर सुंदरीकरण किया जाएगा। 


मेडिकल कालेज का सपना जल्द होगा साकार: दयाशंकर सिंह 

बलिया: प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री व नगर विधायक दयाशंकर सिंह ने कहा कि जनपद में मेडिकल कालेज बनाने का सपना जल्द साकार होगा। इसे बनाने को लेकर आ रही सभी अड़चनों को शासन में लगकर दूर कर दिया गया है। मेडिकल कालेज बनाने के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव भेजा गया है जिसे जल्द कराकर इसकी आगे की प्रक्रिया तुरंत प्रारंभ कराई जाएगी। मेडिकल कालेज का कार्य मेरी प्राथमिकता में है और इसे हर हाल में पूरा कराया जाएगा। कहा कि मेडिकल कालेज को महान स्वतंत्रता सेनानी चित्तू पांडेय के नाम पर करने का प्रस्ताव रखा गया है और इसे कराया भी जाएगा।