Breaking News

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पूर्व सांसद की प्रतिमा का हाल बेहाल, स्वतंत्रता दिवस के दिन भी नहीं बदले हालात

 



मधुसूदन सिंह 

बलिया।। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, पूर्व सांसद और प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री, बलिया मे किसानों के लिये वरदान कहलाने वाली नहरों का जाल बिछाने वाले, बलिया मे बड़ी लाइन की शुरुआत करने वाले और चंद्रशेखर जी को मात देकर सांसद बनने वाले स्व जगरनाथ चौधरी की प्रतिमा का हाल बेहाल है। ऐसा नहीं कि इनके परिजनों की माली हालत ख़राब है, फिर भी अपने ही परिजन की प्रतिमा को साफ सफाई के लिये भी समय नहीं है, यह कितने दुख की बात है।

बता दे कि मूर्ति लगाने के लिये तो प्रशासन से झगड़ तक जाते है लेकिन मूर्ति लगने के बाद ये लोग भूल जाते है कि मूर्तियों की भी साफ सफाई करनी पड़ती है। स्व चौधरी की यह प्रतिमा कदम चौराहे से चंद क़दमों की दूरी पर बैरिया रोड व ददरी मेला रोड की तिनमुहानी पर स्थित है। इस प्रतिमा के ऊपर कपड़े की जो परत है, तारतार हो गयी है लेकिन किसी ने इसको ठीक कराने के बारे मे सोचा ही नहीं है।


बता दे कि इस मूर्ति का अनावरण पूर्व मुख्यमंत्री स्व नारायण दत्त तिवारी ने 24 नवंबर 2001 को किया था। कितने दुर्भाग्य का विषय है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अन्य प्रतिमाओ की साफ सफाई तो की गयी लेकिन स्व चौधरी की प्रतिमा की नहीं। स्व चौधरी कांग्रेस के आजीवन नेता रहे, लेकिन किसी कांग्रेसी ने भी कोशिश नहीं की। कांग्रेस के नेता थे इस लिये बीजेपी के लोग तो वैसे भी साफ नहीं करेंगे। लेकिन यादवों की राजनीति करने वाले समाजवादी पार्टी के नेता भी इनके हालात सुधारने की सोचे तक नहीं। जबकि इस एरिया मे यादवों की बहुलता है।

ऐसे मे बलिया एक्सप्रेस की सलाह है कि मूर्ति लगाने वाले तभी लगाये ज़ब वें पूरे वर्ष इसकी साफ सफाई व रख रखाव कर सकें। साथ ही उन लोगों को भी सलाह है कि ज़ब आप सेनानियों की मूर्तियों की सफाई करते है तो स्व चौधरी जो कि एक स्वतंत्रता सेनानी भी थे, कि मूर्ति की भी साफ सफाई कर दे।