Breaking News

सिकंदरपुर तहसील पर 23 को भाकपा (माले ) का जोरदार प्रदर्शन




नजरुल बारी 

सिकन्दरपुर, बलिया।। 10 वर्षों की मोदी तानाशाही से ऊबी जनता ने चुनाव में भाजपा गठजोड़ को कमजोर कर मोदी सरकार की तानाशाही व मनमानी पर रोक लगा दी है। फिर भी भाजपा सरकार उसी पुराने धर्रे पर चल रही है।ये बातें भाकपा (माले ) वरिष्ठ नेता श्रीराम चौधरी ने कही है। आगे कहा है कि हाल ही में सरकार द्वारा जो बजट पेश किया गया, वह गरीब मजदूर - किसानों के विपरीत, पूरी तरह पूजीपतियों के पक्ष में है। आज महंगाई बेरोजगारी चरम पर है तथा शिक्षा स्वास्थ्य की स्थिति बहुत खराब है। कानून व्यवस्था पर दबंगों का कब्जा है। देश में जातीय जनगणना न कराकर आरक्षण में कोटे में कोटा देने की बात करके गरीबों को आपस में लड़ाने की साजिश की जा रही है। योगी के बुल्डोजर का मुंह अब दलित पिछड़े गरीबों के घरों की ओर मोड़ दिया गया है। नजूल भूमि कानून उन्हें उजाड़ने की योजना के तहत लाया गया है। कोर्ट कचहरी, थाना, तहसील, बैंक, ब्लाक हर जगह भ्रष्टाचार का नंगा नाच चल रहा है। मनरेगा मजदूरों को काम नहीं मिल रहा है यदि मिला भी तो मजदूरी लूट ली जा रही है, इस तरह मजदूरों गरीबों के लिए आये तमाम स्कीम एवं विकास धन के हक को लूटा जा रहा है। आज भी किसानी खेती भगवान भरोसे है। खाद, बीज, कीटनाशक तथा पानी की उचित व्यवस्था नहीं है जिससे खेती घाटे में है। थाने में समय से प्राथमिकी दर्ज कर उचित कार्यवाही नही हो रही है, परिणाम स्वरूप भांटी गांव के एक दलित युवक की हत्या हो गयी और थाना महीनों टाल मटोल करता रहा । आइए अपनी जमीन जीविका और अपने जीवन के तमात सवालों पर संघर्ष तेज करने तथा हक मांगने के लिए 23 सितम्बर को 11 बजे सिकन्दरपुर तहसील पर हजारों की संख्या में पहुंचकर निम्नलिखित मांग करें----

 (1) मनरेगा मजदूरों को काम दिया जाय और बकाया मजदूरी का भुगतान किया जाय।

 (2) मनरेगा मजदूरों को 200 दिन काम तथा 600 रूपये दाम दिया जाय।

 (3) राशन कार्ड से वंचित गरीबों का राशन कार्ड बनाया जाय। (4) राशन कार्ड के.वाई.सी के नाम पर गरीबों को राशन से वंचित करना बंद किया जाय। 

(5) गांव-गांव कैंप लगाकर राशन कार्ड की जांचकर अपात्रों का नाम हटाकर पात्रों को जोड़ा जाय। 

(6) सभी गरीबों मजदूरों की पुरानी बिजली बिल माफ कर, दो सौ यूनिट बिजली मुफ्त दिया जाय।

(7) बिजली के निजीकरण पर रोक लगायी जाय तथा स्मार्ट मीटर व बिजली रिचार्ज योजना बन्द किया जाय।

 (8) सरकार की वादा के मुताबिक सहारा में जमा जनता के रूपये तत्काल वापस किया जाय। 

(9) माइक्रोफाइनेंस कम्पनियों द्वारा समूह की महिलाओं का उत्पीड़न करना बन्द किया जाय।

 (10) माइक्रोफाइनेंस कम्पनियों का कर्ज माफ करो तथा सरते ब्याज दर पर सभी गरीबों को सरकारी बैंकों से कर्ज दो।

 (11) सीसोटार की चकबन्दी करायी जाय एवं सार्वजनिक जमीन की बंदर बाट पर रोक लगाकर गरीबों को बसने तथा चकरोड सहित अन्य सुविधा दिया जाय।

 (12) ग्रामसभा पूर में चकबन्दी के दौरान गरीब किसानों को चक देने में धांधली तथा सार्वजनिक जमीन की लूट पर रोक लगाकर गरीबों को आवासीय तथा कृषि योग्य जमीन के साथ अन्य सुविधा दिया जाय। 

(13) अवैध कच्चा शराब बनाने तथा बेचने पर तत्काल रोक लगायी जाय एवं इसमें संबंधित थाने की संलिप्तता की जांच कराकर दोषियों पर कार्यवाही किया जाय। 

(14) थाना, तहसील, बैंक और ब्लॉक में व्याप्त भ्रष्टाचार पर तत्काल रोक लगायी जाय।

(15) गरीब किसानों की जमीन एवं चकरोड बिना हीला हवाली और रूपये लिए समय से पैमाइश किया जाय।

 (16) सभी गरीब बस्तियों में नाली खड़ंजा बनवाया जाय। 

(17) खरीद दियरा दरौली में घाघरा के कटान को रोकने के लिए पर्याप्त ठोकर बनाया जाय या गोसाईपुर से लेकर मनियर तक आबादी को बचाने के लिए नया रिंग बांध बनाया जाय। 

(18) सभी वृद्धा, विधवा विकलांगों को पेंशन दिया जाय और रूकी हुई पेंशन बहाल की जाय। पेंशन राशि कम से कम पांच हजार रूपया प्रतिमाह की जाय।