Breaking News

लगभग 3 साल पहले सरकारी नलकूप का जेई द्वारा बेचा गया ट्रांसफार्मर 2 सितम्बर को शिकायत के बाद लगा, जेई श्याम अवध यादव के खिलाफ की गयी है कई गंभीर शिकायतें






बलिया।। विद्युत वितरण खंड बलिया के अंतर्गत कार्यरत जेई श्याम अवध यादव के द्वारा किये गये भ्रष्टाचार के खिलाफ धर्मेन्द्र कुमार सिंह एडवोकेट पुत्र स्व० हरदेव सिंह ग्राम सरनी, पो० - कोथ जिला - बलिया ने मोर्चा खोल दिया है। श्री सिंह ने जेई श्री यादव द्वारा किये गये लगभग आधा दर्जन भ्रष्टाचार के मामलों को प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री व अन्य उच्चाधिकारीयों को लिखित रूप से साक्ष्य के साथ शिकायत की है। श्री सिंह की शिकायत की ही देन है लगभग तीन साल पहले सरकारी नलकूप का जो ट्रांसफार्मर जेई श्याम अवध यादव द्वारा आटा चक्की चलाने के लिये बेच दिया गया था, उसको 1 सितम्बर 2024 को पुलिस के सहयोग से लगाने के लिये मजबूर होना पड़ा है। एडवोकेट धर्मेंद्र सिंह द्वारा की गयी ऊर्जा मंत्री से शिकायत निम्न है ------


 यह कि जे०ई० श्याम अवध यादव विद्युत वितरण खण्ड प्रथम बलिया में कार्यरत है। जिनको विद्युत वितरण खण्ड के अन्तर्गत आने वाले 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र चिलकहर, रसड़ा, रसड़ा तहसील तथा टीका देवरी चार सबस्टेशन का प्राभार इनकी देख रेख में है।


यह कि उक्त जे०ई० द्वारा सब स्टेशन रसडा के अन्तर्गत आने वाला राजकीय नलकूप संख्या 160 ग्राम मिर्जापुर जवईनिरिया रसड़ा बलिया का 25 केवीए का ट्रान्सफार्मर उसी गाँव के भरत सिंह पुत्र रामनरेश सिंह को बेच दिया गया है। जो उससे आटा चक्की चलाता है तथा जे०ई० द्वारा उक्त ट्रान्सफार्मर पर केविल कनेक्शन भी जारी कर दिया गया है। जिसके कारण राजकीय नलकूप से किसानो को फसल की सिचाई के लिए पानी नही मिल पा रहा है। उक्त के सम्बन्ध में कार्यालय सहायक अभियन्ता प्रथम नलकूप खण्ड मऊ द्वारा पत्रांक - 290/स०अ०प्र० दिनांक 06.11.2023 द्वारा पत्र जारी कर उपखण्ड अधिकारी 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र रसड़ा को अवगत कराया गया। लेकिन उपखण्ड अधिकारी द्वारा उक्त जे०ई० के खिलाफ कोई कार्यवाही नही किया गया और न ही उक्त समस्या का समाधान कराया गया। (संलग्नक-1)



यह कि उक्त जे०ई० द्वारा सब स्टेशन रसडा के अन्तर्गत आने वाला ग्राम + पोस्ट अमहर, नागपुर रसडा के डेरा पर रामरज राजभर के यहाँ निजी नलकूप का कनेक्शन देने के लिए बिना विभाग में पैसा जमा कराए बिना किसी कागजी कार्यवाही किए 25 केवीए का एक ट्रान्सफार्मर तथा 6 पोल की विद्युत लाइन बनवा दिया गया है। जो गलत है। (संलग्नक - 2)





यह कि उक्त जे०ई० द्वारा सब स्टेशन रसड़ा के अन्तर्गत आने वाला ग्राम मिरनगंज, नागपुर मार्ग पर कमला यादव के निर्माणाधीन वर्कशाप पर बिना विभाग में पैसा जमा कराए बिना किसी कागजी कार्यवाही के 10 केवीए का एक ट्रान्सफार्मर लगवा दिया गया है। जो गलत है। (संलग्नक - 3)




यह कि उक्त जे०ई० द्वारा सब स्टेशन रसड़ा के अन्तर्गत आने वाला ग्राम - बालीपुर कुरेम में लाल जी तिवारी के यहाँ निजी नलकूप का कनेक्शन देने के लिए 25 केवीए का एक ट्रान्सफार्मर तथा 5 पोल की विद्युत लाइन बिना विभाग में पैसा जमा कराए बिना किसी कागजी कार्यवाही के लगवा दिया गया है। जो गलत है। (संलग्नक - 4)





यह कि उक्त सभी गलत कार्यों की शिकायत फोटो आडियो वीडियो के साक्ष्य के साथ, सम्बन्धित उपकेन्द्र के अधिशासी अभियन्ता तथा अधीक्षण अभियन्ता के साथ साथ मुख्य अभियन्ता (वितरण) आजमगढ़ क्षेत्र आजमगढ़ को फोन करके व्हाट्स एप पर भेज कर कई बार अवगत कराया गया। लेकिन अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड प्रथम जो वर्तमान में अधीक्षण अभियन्ता, विद्युत वितरण मण्डल बलिया का भी प्रभार ग्रहण किए है इनके द्वारा तथा मुख्य अभियन्ता(वितरण) आजमगढ़ क्षेत्र आजमगढ़ द्वारा कोई कार्यवाही नही किया गया।







यह कि उक्त शिकायत की जानकारी होने के बावजूद भी उक्त अधिकारियों द्वारा जे०ई० श्याम अवध यादव को एक के बाद एक चार सब स्टेशनो का प्रभार दे दिया गया। लेकिन किसी भी शिकयात की जाँच उक्त अधिकारियों द्वारा नही किया गया । बल्कि उक्त जे०ई० को बचाने का प्रयास किया गया।


यह कि उक्त प्रकरण का बार बार शिकायत होने के बाद अधिशासी अभियन्ता तथा जे०ई० द्वारा आपस में मिलकर रात के अन्धेरे में राजकीय नलकूप संख्या 160 ग्राम - मिर्जापुर जवईनिरिया रसड़ा का 25 केवीए का ट्रान्सफार्मर कही दुसरे जगह से उठाकर दिनांक 01.09.2024 को रखने का प्रयास किया गया लेकिन गाँव के व्यक्तियों द्वारा यह कहकर रखने से रोक दिया गया कि पहले बेचा गया ट्रान्सफार्मर की जाँच हो कि जे०ई० ने कितने रूपये में किसको बेचा है। (संलग्नक - 5)





यह कि प्रार्थी द्वारा दिनांक 05.08.2023 को एक आर०टी०आई० भी लगाई गई उसके बाद अधीक्षण अभियन्ता द्वारा एक टीम दिनांक 22.08.2024 को बनाई गई लेकिन आज तक को जबाव नही दिया गया। (आर०टी०आई० की कापी संलग्नक -6)



 यह कि जे०ई०, अधिशासी अभियन्ता तथा मुख्य अभियन्ता आपस में मिल कर विभाग का राजस्व की क्षति पहुचा रहे है।


अतः श्रीमान जी से निवेदन है कि उक्त सभी प्रकरणो की जाँच कर दोषी जे०ई० अधिशाषी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड प्रथम बलिया तथा मुख्य अभियन्ता (वितरण) आजमगढ़ क्षेत्र आजमगढ़ के खिलाफ विधिक कार्यवाही करने की कृपा करे। जिससे विभाग का राजस्व की क्षति होने से बचाया जा सके।


दिनांकः- 02.09.2024 प्रतिलिपि सूचनार्थ निम्नलिखित को एवं कार्यवाही हेतु प्रेषित। आवश्यक

1. माननीय मुख्यमंत्री उ०प्र० शासन लखनऊ।

2. श्रीमान अध्यक्ष महोदय उ०प्र० पावर कारपोरेशन लि० शक्ति भवन लखनऊ

3. श्रीमान प्रबन्ध निदेशक, पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लि० विद्युत नगर (भिखारीपुर) पोस्ट डी०एल० डब्लू वाराणसी ।