Breaking News

दीक्षोत्सव सप्ताह के अन्तर्गत जे०एन०सी०यू में चित्रकला प्रदर्शनी और विभिन्न विभागों मे व्यख्यान का आयोजन

 





बलिया।। जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया में  कुलपति प्रोफेसर संजीत गुप्ता के निर्देशन में षष्ठम् दीक्षांत समारोह के उपलक्ष्य में दीक्षांत सप्ताह का आयोजन १७ सितंबर से २३ सितंबर २०२४ तक  किया जा रहा है जिसमें विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिताओं/कार्यक्रमो में छात्र /छात्राये बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। इसी क्रम में  चित्रकला प्रतियोगिता एवं प्रदर्शनी का आयोजन प्रशासनिक भवन अवस्थित मूल्यांकन कक्ष में किया गया । इस कार्यक्रम के संयोजक डॉ नीरज कुमार सिंह, अंग्रेजी विभाग रहे जबकि अन्य सदस्यों में डॉ संजीव कुमार, डॉ अभिषेक मिश्र और डॉ पंकज गौतम ने भी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। प्रतियोगिता का उद्घाटन माननीय कुलपति जी ने मुख्य अतिथि के रूप में किया। माननीय कुलपति महोदय ने प्रतियोगी छात्र/छात्राओं की रचनात्मकता और चित्रों द्वारा विषय अभिव्यक्ति की सराहना की एवं भविष्य के लिए शुभकामनाएँ और आशीर्वचन प्रदान किए।

उक्त अवसर पर विश्वविद्यालय की छात्रा रागिनी कुमारी ने कुलपति महोदय को उनका एक सुंदर सा रेखाचित्र भेंट की।यह सब कार्यक्रम दीक्षांत सप्ताह की संयोजिका डॉ सरिता पांडेय के देख-रेख में हो रहें हैं।निर्णायक मंडल में डॉ पंकज कुमार गौतम, डॉ विनय कुमार और डॉ अभिषेक मिश्र रहे। उक्त कार्यक्रम में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र  प्रदान   किये जायेंगे।इस अवसर पर डॉ अजय कुमार चौबे सहित  सभी प्राध्यापक उपस्थित रहे।


 अंग्रेजी विभाग द्वारा दीक्षांत सप्ताह के अंतर्गत ‘कम्युनिकेशन इन प्रोफेशनल एंड ह्यूमन रिलेशन’ विषय पर एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान में रिसोर्स पर्सन डॉ. बिशुन कुमार, सहायक आचार्य, बरेली कॉलेज, बरेली रहे। उन्होंने अपने व्याख्यान में संचार के विभिन्न आयाम पर प्रकाश डाला। यह व्याख्यान विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थिओं के लिए आयोजित किया गया जिसमे विद्यार्थिओं ने बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया। व्याख्यान के संयोजक एवं अंग्रेजी विभाग के शिक्षक डॉ. दिलीप कुमार मद्धेशिया की देख-रेख में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। कार्यक्रम का स्वागत सञ्चालन एम.ए. अंग्रेजी की छात्रा श्रुति राज तोमर एवं धन्यवाद ज्ञापन अफसाना परवीन ने किया। इस अवसर पर अंग्रेजी विभाग के अन्य शिक्षक डॉ. अजय कुमार चौबे, डॉ. सरिता पाण्डेय, डॉ. नीरज कुमार सिंह एवं विश्वविद्यालय के अन्य समस्त शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।


 गणित विभाग द्वारा विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थिओं के लिए गणित विषय पर एक व्याख्यान का आयोजन किया गया. इस व्याख्यान में वक्त्या के रूप में प्रो. भागवत प्रसाद, प्रोफेसर, टाउन डिग्री कॉलेज, बलिया एवं डीन, विज्ञान संकाय, जे.एन.सी.यू., बलिया ने अपना व्याख्यान ‘फंडामेंटल्स ऑफ़ ग्रुप्स, रिंग्स एंड फ़ील्ड्स’ विषय पर दिया। जिसमे उन्होंने गणित की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। व्याख्यान के संयोजक एवं गणित विभाग के शिक्षक डॉ. संगीता मद्धेशिया और श्री राजकुमार की देख-रेख में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। कार्यक्रम का स्वागत सञ्चालन एम.एस.सी. गणित के छात्र बिपुल कुमार सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन कोमल श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के समस्त शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।


दीक्षांत सप्ताह के अंतर्गत जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में डिपार्टमेंट ऑफ़ कंप्यूटर साइंस द्वारा आयोजित ऑनलाइन व्याख्यान में मुख्य वक्ता डॉ. रोहित कुमार तिवारी ने मशीन लर्निंग पर एक विस्तृत और जानकारीपूर्ण सत्र प्रस्तुत किया। इस व्याख्यान का उद्देश्य छात्रों को मशीन लर्निंग के मूल सिद्धांतों, तकनीकों और इसके वास्तविक जीवन में उपयोग के बारे में जानकारी प्रदान करना था। इस व्याख्यान के संयोजक रहे हर्ष त्रिपाठी ने बताया कि व्याख्यान के दौरान छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और कई प्रश्न पूछे। डॉ. रोहित कुमार ने उन सभी प्रश्नों का उत्तर सरल और व्यावहारिक उदाहरणों के साथ दिया, जिससे छात्रों का मशीन लर्निंग के प्रति रुझान और बढ़ा।  इस व्याख्यान में कंप्यूटर साइंस विभाग के नवीन मणि, एकेडमिक शैक्षणिक डॉ पुष्पा मिश्रा,डॉ अजय चौबे,डॉ प्रियंका मैम ,डॉ विनीत सिंह उपस्थित रहे।