Breaking News

ग्राम पंचायत हृदयपुर मे जन प्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने लिया स्वच्छता अभियान मे बढ़ कर भाग

 







लालगंज (बलिया)।। स्वच्छता ही सेवा 2024 अन्तर्गत "स्वभाव स्वच्छता- संस्कार स्वच्छता" की थीम पर शनिवार को विकास खण्ड मुरली छपरा के मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन प्रथम पुरस्कार से सम्मानित मॉडल ग्राम पंचायत हृदयपुर में जनप्रतिनिधियों के साथ आम जनमानस ने भी स्वच्छता अभियान में बढ़ -चढ़ कर प्रतिभाग एवं श्रमदान किया । 

इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) मुरली छपरा (बलिया) के बीoसीo सुशील कुमार द्विवेदी ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि इस अभियान के तहत विकास खण्ड मुरली छपरा के सभी 25 गांवों में सर्वाधिक गंदगी वाले चिन्हित दो जगहों अर्थात 50 ब्लैक स्पाट सहित सभी सार्वजनिक स्थलों,मंदिरों,सामुदायिक शौचालयों, विद्यालयों एवं पंचायत भवनों की विशेष साफ-सफाई का कार्य करायी जा रही है । स्वच्छता को अपने स्वभाव एवं संस्कार में अपनाना ही इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है।

 उन्होंने इस दौरान ग्रामीणों को स्वच्छता का शपथ दिलाते हुए अपील किया कि आप लोग "मेरा कूड़ा -मेरी जिम्मेदारी" का अनुसरण करते हुए कूड़े का पृथक्करण कर उसे कचरा पात्र या कूड़ा वाहन में ही डालें । प्रतिबंधित प्लास्टिक का प्रयोग न करें और बेकार/अनुपयोगी प्लास्टिक को प्लास्टिक बैंक में डालें । सेप्टिक टैंक से ओवर फ्लो होकर निकलने वाले ब्लैक वाटर को खुलें में न बहाकर उसका लिज पिट में निपटान करें । खेतों में जैविक खाद का प्रयोग करें । महिलाएं मासिक धर्म के समय सेनेटरी नेपकिन/पैड का प्रयोग एवं उसका सुरक्षित निपटान करें । संक्रमण से बचने के लिए भोजन से पहले और टायलेट का उपयोग करने के बाद हाथों को हमेशा साबुन से अच्छे से धोये। जल संरक्षण करें और अनावश्यक जल का उपयोग कम करें। स्वच्छ एवं हरित गांव बनाने के लिए हर मांगलिक/बर्थडे या खास दिनों को यादगार बनाने हेतु वृक्ष अवश्य लगायें ।

ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मोनू पाठक ने कहा कि घर से कूड़े से भरी हुई  थैलियां सड़क पर फेंक देना हमारे असभ्य स्वभाव की निशानी है, वास्तव में जैसे हम घर में पूजा करना,नमाज पढ़ना एक आवश्यक धार्मिक कर्तव्य समझते है, वैसे ही अपनी गली-मोहल्लों एवं समाज को स्वच्छ रखना भी हमारा एक आवश्यक धार्मिक कर्तव्य होना चाहिए पर यह तभी संभव है जब घर के बड़े सदस्य  स्वच्छता के पथ पर चलते हुए स्वच्छ रहने की आदत को अपने स्वभाव एवं संस्कार में विकसित करेंगे तभी उसको छोटे बच्चे भी आगे चलकर इसका अनुसरण करेंगे । 

उन्होंने कहा कि आप लोगों के आशीर्वाद से माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हृदयपुर ग्राम पंचायत को बलिया का 'सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत' का प्रथम पुरस्कार का सम्मान मिला है । शीघ्र ही एक माह के अंदर हृदयपुर ग्राम पंचायत में सीएससी,नि: शुल्क महिला सिलाई- कढ़ाई केन्द्र, दोनों प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की व्यवस्था, सार्वजनिक पुस्तकालय की स्थापना के साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का कार्य कराये जाएंगे ।

इस दौरान उधारी गोंड,नथुनी गुप्ता,राजू पासी, कन्हैया पासी, कन्हैया पाठक,अतुल पाठक,अरुण सोनी, उर्मिला देवी,सन्जू देवी,प्रेमशिला देवी, रीता देवी,अंजू देवी, सफाईकर्मी आत्मा प्रसाद,शिवाहारी, गीता देवी अनीता देवी, चांदनी देवी आदि लोग श्रमदान में मौजूद रहे।