Breaking News

जिलाधिकारी ने गांधी जयंती की तैयारियों के सम्बन्ध में की बैठक

 




बलिया।। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने गांधी जयंती की तैयारियों के सम्बन्ध में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। बैठक में उन्होंने 2 अक्टूबर के दिन होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा सम्बन्धित विभागों को उनके दायित्व सौंपे।


जिलाधिकारी ने कहा कि गांधी जी के विचार आज भी प्रासंगिक है। उनके अहिंसा का जो सिद्धान्त है, उसके बारे में सबको बताने की जरूरत है। खासकर बच्चों को अहिंसा के सिद्धांत के बारे में हम सबको बताने की आवश्यकता है। अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिले में जहां भी गांधी जी की प्रतिमा है, वहां साफ-सफाई कराकर माल्यार्पण किया जाए। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी का भी जन्मदिवस मनाया जाना है। शास्त्री जी का संघर्ष हर पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत है, जिसके बारे में बच्चों को जानकारी देनी चाहिए।



बैठक में पूर्व सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने सुझाव दिया कि जिलाधिकारी की ओर से समस्त जनपदवासियों के बीच यह संदेश जाए कि गांधी जयंती के अवसर पर हर कोई खादी जरूरी खरीदे, चाहे वह भले ही एक रूमाल ही क्यों न हो। ग्राम स्वराज के विषय पर चर्चा की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि ग्रामीण विकास व कृषि अर्थव्यवस्था को शक्तिशाली बनाने के लिए यह जरूरी है कि प्राकृतिक खेती व मोटे अनाज के उत्पादन को बढावा दिया जाए। गांधी जयंती के दिन ब्लॉक व ग्राम स्तर पर किसानों को जागरूक किया जाए। स्वदेशी वस्तुओं का प्रयोग करने की भी अपील की जाए। बैठक में सीडीओ ओजस्वी राज, सिटी मजिस्ट्रेट इन्द्रकांत द्विवेदी, सीएमओ डॉ वीपी द्विवदी, कलेक्ट्रेट संघ के अध्यक्ष कौशल उपाध्याय व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।


जिलाधिकारी ने बैंकर्स संग की बैठक, खराब सीडी रेसियो को ठीक करने के दिये निर्देश


बलियाः जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बैंक से सम्बन्धित डीएलआरसी एवं डीएलसीसी की पहली तिमाही की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की। उन्होंने राष्ट्रीयकृत बैंकों की सीडी रेसियो ठीक नहीं होने पर एक-एक बैंक के जिला कोआर्डिनेटरों से पूछताछ की। निर्देश दिया कि अगली बैठक में यह प्रगति में पांच प्रतिशत तक की वृद्धि नहीं हुई तो सम्बन्धित बैंक के विरूद्ध पत्र भेजा जाएगा।


जिलाधिकारी ने कहा कि पब्लिक वहीं जाएगी, जहां सुविधा मिलेगी। इसलिए कार्यप्रणाली में सुधार लाना होगा। खराब सीडी रेसियो को ठीक करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करने की बात कहते हुए कहा कि जो लक्ष्य मिले, उसके सापेक्ष हर महीने उपलब्धि हासिल करें। यह भी कहा कि सरकारी योजनाओं के तहत बैंको में लम्बित आवेदन की स्थिति अत्यंत आपत्तिजनक है। हर बैंक में एक रजिस्टर बनाया जाए और आवेदन को उस पर दिनांकवार अंकित किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि आवेदन का निस्तारण 15 दिन के अंदर हो जाए। केसीसी व स्वयं सहायता समूह के खातों को खोलने में भी किसी प्रकार की दिक्कत किसी को नहीं हो। बैठक में पूर्व सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, सीडीओ ओजस्वी राज, एलडीएम सुशील कुमार के अलावा आरबीआई व सभी बैंक के प्रतिनिधि मौजूद थे।