Breaking News

जिलाधिकारी ने की जिला स्वास्थ्य समिति और पोषण समिति की समीक्षात्मक बैठक




बलिया।। जिलाधिकारी  प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न हुई।  बैठक में जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि स्वयं तथा स्टाफ समय से अस्पताल पहुंचे एवं मरीज को देखें, अगर शिकायत प्राप्त होती है कि चिकित्सक अस्पताल में नहीं बैठ रहे हैं तो ऐसे चिकित्सक के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी मौसमी बीमारी फैलने की सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां पर पहुंचकर सैंपल लिया जाय व मरीजों का उपचार करना सुनिश्चित किया जाय तथा दवाओं का छिड़काव भी कराया जाय। 

जिलाधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी से कहा कि साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाय। इसके साथ ही एंटीलारवा का छिड़काव एवं फागिंग भी कराया जाय,जिससे बीमारियां न फैलने पाए। जल जमाव वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर जलजमाव की निकासी सुनिश्चित कराई जाय। उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय।

                जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित रहने पर प्रभारी चिकित्साधिकारी,मनियर का वेतन रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएम डैशबोर्ड पर स्वास्थ्य विभाग की रैंकिंग में सुधार लाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने संस्थागत प्रसव की समीक्षा के दौरान सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को संस्थागत प्रसव में अपेक्षित प्रगति लाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निजी अस्पताल में प्रसव के लिए ले जाने वाली आशाओं को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्यवाही किया जाय। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थियों एवं आशाओं के भुगतान में शत-प्रतिशत प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस में अपेक्षित प्रगति न पाए जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को विशेष ध्यान देने की निर्देश दिए। 

                      जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाए जाने के कार्य में प्रगति की समीक्षा के दौरान अपेक्षित प्रगति न पाए जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि विशेष कर पात्र गृहस्थी एवं श्रम विभाग के लाभार्थियों में शत प्रतिशत प्रगति शीघ्र सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान कहा कि ठीक प्रकार से कार्य न करने वाली आरबीएसके टीम को हटा दिया जाय। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को कम से कम 50 सीएचओ की आकस्मिक जांच करने के निर्देश दिए कि वे आयुष्मान आरोग्य मंदिर जा रहे हैं या नहीं। उन्होंने चाद दियर में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजकर बाढ़ से प्रभावित लोगों के स्वास्थ्य की जांच कराने तथा दवाओं का छिड़काव कराने के निर्देश दिए।

               बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री ओजस्वी राज सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।



      जिलाधिकारी ने की  जिला पोषण समिति की बैठक


 बलित।। जिलाधिकारी  प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने विकास खण्डवार लर्निंग लैब बनाए जाने  के कार्य में प्रगति की जानकारी प्राप्त करते हुए अपेक्षित प्रगति न पाए जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपेक्षित प्रगति लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि लाभार्थियों को पोषाहार की पूर्ण सामग्री समय से वितरित हो जाय। उन्होंने सभी सीडीपीओ को होम विजिट की फीडिंग में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी सीडीपीओ समय से कार्यालय पहुंचकर जनसमस्याओं को सुनकर समस्याओं का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने सभी सीडीपीओ को सैम एवं मैम बच्चों को चिन्हित कर,उन्हें लाभान्वित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी से कहा कि वीएचएसएनडी सेशन में 25 प्रतिशत से कम प्रगति वाले सीडीपीओ को कारण बताओं नोटिस जारी किया जाय। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए नामित अधिकारियों को नियमित रूप से आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए।

            बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री के0एम0 पाण्डेय ने बताया कि आधार सत्यापन का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री ओजस्वी राज सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।