Breaking News

नुकसान से बचाव के लिए आपदा पूर्व तैयारी जरूरी : मनोज वर्मा





लखनऊ।। आलमबाग में स्थित सिंधी गर्ल्स इंटर कॉलेज में सिविल डिफेंस के द्वारा 75 छात्राओं को आग, प्राथमिक चिकित्सा के साथ साथ आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग दी गई।  

       वरिष्ठ सहायक उपनियंत्रक मनोज वर्मा ने छात्राओं को किसी भी प्रकार की आपदा से लड़ने के लिए तैयार रहने के लिए कहा। उन्होंने कहा आपदा कभी भी कहीं भी आ सकती है, यदि हम आपदा से बचाव के तरीके जानते हैं तो न सिर्फ स्वयं को अपितु दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए लखनऊ सिविल डिफेंस के द्वारा लखनऊ के विभिन्न स्कूलों में छात्राओं को आपदा से निपटने की ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेंनिंग के दरमियां सभी को आग से बचाव की जानकारी के साथ साथ और प्राथमिक चिकित्सा का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

     वरिष्ठ सहायक उपनियंत्रक ऋषि कुमार ने बताया कि बदलते हुए समय में सीपीआर का महत्व बहुत बढ़ गया है। आज हमारा रहन-सहन बदल गया है, खान-पान भी बदल गया है, जिसकी वजह से आए दिन अधिक उम्र के व्यक्तियों के साथ-साथ छोटी-छोटी उम्र के बच्चे भी हृदय आघात से पीड़ित हो रहे हैं। ऐसे में यदि पीड़ित को तत्काल सीपीआर दे दिया जाए तो उसकी जान बचाई जा सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को से सीपीआर देने का तरीका अनिवार्य रूप से सीखना चाहिए। 

    ट्रेनिंग के अंत में वरिष्ठ सहायक उप नियंत्रक मनोज वर्मा और ऋषि कुमार ने सभी छात्राओं को एक डमी पर सीपीआर देने का अभ्यास कराया, जिसे सभी छात्राओ ने रुचि लेकर किया। ट्रेनिंग के दौरान विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती शोभा चंदवानी भी मौजूद रही, उन्होंने आपदा प्रबंधन के महत्व को समझाते हुए सभी छात्राओं से ध्यान पूर्वक सीपीआर के पूरे और सही तरीके को अच्छे से सीखने का आह्वान किया। 



नागरिक सुरक्षा लखनऊ प्रखंड आलमबाग के सहायक उपनियंत्रक मुकेश ने सिविल डिफेंस की स्थापना पर प्रकाश डाला और आग की विस्तृत जानकारी भी छात्राओ को प्रदान की। नागरिक सुरक्षा लखनऊ की उपनियंत्रक श्रीमती अनिता प्रताप के आदेशानुसार आलमबाग प्रखंड के स्टाफ अफसर गुफरान अंसारी के द्वारा विद्यालय में आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान विद्यालय की टीचर निशी श्रीवास्तव, स्वाती वाधवानी, पोस्ट वार्डन डॉ राजेश कुमार, अभिजीत बाघ, रवींद्र सिंह कोहली, स्वामी शरण, अलका शर्मा, पालकी भारती आदि वार्डन उपस्थित रहे।