Breaking News

वाराणसी मंडल के वाराणसी सिटी गाजीपुर बलिया छपरा आदि स्टेशनों पर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम

 







वाराणसी 20 सितम्बर, 2024।।  मंडल रेल प्रबंधक श्री विनीत कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन एवं वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजिनियर श्री अभिषेक राय के नेतृत्व में पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल पर 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक "स्वच्छता ही सेवा" पखवाड़ा "स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता" की थीम पर विभिन्न कार्यक्रम मनाया जा रहा है । 

"स्वच्छता ही सेवा" के चतुर्थ दिवस 20सितम्बर को मंडल रेल प्रबंधक श्री विनीत कुमार श्रीवास्तव के निर्देशानुसार एवं वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजिनियर श्री अभिषेक राय के नेतृत्व में वाराणसी स्थित अधिकारी क्लब एवं वाराणसी मंडल के प्रमुख स्टेशनों के बनारस,वाराणसी सिटी,गाजीपुर सिटी,प्रयागराज रामबाग,बलिया,बेल्थरारोड,मऊ,आजमगढ़,भटनी,देवरिया सदर, मैरवां, सीवान एवं छपरा रेलवे स्टेशनों पर SBM Sports League का आयोजन किया गया जिसमे अधिकारीयों एवं कर्मचारीयों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया ।

  इसके साथ ही मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर रेल यात्रियों में स्वच्छता के प्रति जनजागरूकता लाने हेतु सार्वजनिक जागरूकता कार्यशाला, सामूहिक श्रमदान, मानव श्रृंखला, वृक्षारोपण, स्वच्छता मित्र सुरक्षा शिविर, स्वच्छ खाद्य के अंतर्गत दुकानों पर सफाई अभियान का आयोजन किया गया ।

इसी क्रम में  आज दिनांक 20/09/24 को स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान के अंतर्गत बलिया रेलवे स्टेशन पर मानव श्रृंखला बनाकर यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया । इसके बाद स्टेशन पर यूथ से जुड़कर स्वच्छता के विषय में चर्चा की गई एवं अभियान के विषय में बताया गया । स्टेशन पर सेल्फी पॉइंट एवं श्रमदान किया गया। स्टेशन पर SBM sports league के अन्तर्गत एक बैडमिंटन मैच का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम में सीएमपी डॉ० राम ध्यान स्टेशन अधीक्षक सुनील सिंह मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक राहुल गौतम मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक स्वदेशी कुमार फार्मासिस्ट दीपक सिंह एवं अन्य कर्मचारियों ने अपना योगदान दिया।



आज दिनांक 20/09/24 को 'स्वच्छता ही सेवा'अभियान के चौथे दिन गाजीपुर सिटी स्टेशन पर नगरपालिका चेयरमैन विनोद अग्रवाल, समाज सेवी सिद्धार्थ राय एवम सफाई स्टाफ के साथ मिलकर स्वच्छता संबंधी शपथ लिया गया एवम मेगा श्रमदान किया गया। स्कूल के बच्चों को 'स्वच्छता ही स्वभाव एवम स्वच्छता ही संस्कार ' विषय पर जानकारी दी गई । रेल कर्मचारियों और सफाई स्टाफ के साथ श्रमदान किया गया ।मानव श्रंखला एवम सेल्फी के द्वारा लोगों को जागरूक किया गया।

इसके अतिरिक्त वाराणसी मंडल के सभी स्टेशनों पर   स्वच्छता से जुड़ी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रहीं है । जिसमें बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण, कचरे की सफाई के साथ सेल्फी प्वाइंट बनाना, ‘स्वच्छता ही सेवा’ लोगो/बैनर लगाना, ट्रेनों/स्टेशनों में कचरे के उचित निपटान के सम्बन्ध में यात्रियों को जागरूक करने के लिए नियमित घोषणा की जा रही है । यात्रियों में जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘‘स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत‘‘ के नारे के साथ प्रभात फेरी निकली जा रही है, यात्रियों को जागरूक करने के लिए रेलवे स्टेशनों पर स्काउट एण्ड गाइड  बच्चों की मदद से नुक्कड़ नाटक आयोजित किये जा रहे हैं ।इस अभियान में रेल अधिकारी, कर्मचारी एवं सफाई कर्मचारी अपना योगदान कर रहे हैं।