Breaking News

कैंपस सिलेक्शन मे ग्रोइंग इन्डिया प्रा. लिमिटेड कंपनी ने कृषि के 21छात्रों का किया चयन

 







डा सुनील कुमार ओझा की रिपोर्ट

बलिया।। मंगलवार को श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय बलिया के करियर काउंसिलिंग एवं प्लेसमेंट सेल एवं आनुवांशिकी एवं पादप प्रजनन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में कृषि के छात्रों हेतु सेवा के लिए कैम्पस चयन का आयोजन किया गया। चयन प्रक्रिया खुली प्रक्रिया के तहत किया गया। जिसमें छात्रों की लिखित परीक्षा ली गई और उसमे 67 छात्रों ने भाग लिया। लिखित परीक्षा मे प्राप्त अंको के  आधार पर साक्षात्कार आयोजित किया गया जिसमें 33 छात्रों  को सम्मिलित कराया गया।

 कार्यक्रम का शुभारंभ सेल के निदेशक प्रोफेसर धर्मेंद्र सिंह के द्वारा कम्पनी से आए हुए अधिकारियों  प्रमेन्द्र सिंह  राज्य चयन प्रभारी एवं  देवेन्द्र प्रताप मौर्य  क्षेत्रीय प्रबंधक का स्वागत करते हुए कृषि आधारित कंपनियों की तरफ छात्रों के रूझान पर ध्यान आकर्षित किया। कार्यक्रम में छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए प्रोफेसर अशोक कुमार सिंह  ने बताया कि आपको कड़ी मेहनत के साथ-साथ समय सारणी के साथ विषयों के विज्ञापन के अनुसार तैयारी करना होगा तथा आपको राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पर ख्याति प्राप्त पुस्तकों को पढ़े और खरीद कर रखें।

संचालन करते हुए प्रोफेसर बृजेश सिंह ने बताया कि कृषि आधारित कम्पनियां आपके बलिया से आपको सेवा का अवसर देने के आतुर हैं,बस आपको अपनी क्षमता अनुसार विकल्प देखना होगा। डॉ. विजया नंद पाठक ने बताया कि सरकारी सेवा में धीरे-धीरे समयानुसार रोजगार के घटते संख्या अवसर की स्थिति में प्राइवेट कम्पनियां एक अच्छा विकल्प हैं। सहयोगी के रूप में डॉ. मुनेन्द्र पाल,  डॉ. राम तीर्थ , डॉ. अनिल कुमार सिंह,  डॉ. जय प्रकाश सिंह, डॉ. संजीत कुमार सिंह, डॉ.कौशल कुमार पांडेय एवं  नैक के संयोजक प्रोफेसर दयाला नंद राय ने छात्रों का मार्गदर्शन किया। अंततः कम्पनी ने 21 छात्र छात्राओं का चयन किया जो बीज एवं जैव उर्वरक के क्षेत्र मे विभिन्न पदों पर बिहार तथा उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए कार्य करेंगे।