Breaking News

संस्कार, सहयोग और सदआचरण से बनाया जा सकता है नशामुक्त समाज : प्रो अशोक सिंह



डा सुनील कुमार ओझा

बलिया।। दिनांक 22 अक्टूबर 2024 को  कुंवर सिंह महाविद्यालय, बलिया की राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों इकाईयों तथा एनसीसी और रोवर्स रेंजर्स और नेहरू युवा केंद्र बलिया एवं मेरा युवा भारत के संयुक्त तत्त्वावधान में नशीली दवाओं की लत और मादक द्रव्यों के सेवन,पर रैली, जागरूकता और शिक्षा कार्यक्रम, भाषण प्रतियोगिता तथा पौधरोपण किया गया। 


सबसे पहले स्वयंसेवकों एवं स्वयंसेविकाओं द्वारा नशामुक्ति हेतु जागरूकता रैली निकाली गई। इसके पश्चात जागरूकता एवं शिक्षा कार्यक्रम में संबंधित विषय पर बच्चों ने भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। वक्ता डॉ. पुनिल कुमार ने नशा के दुष्प्रभाव और सरकार द्वारा किए जा रहे उपायों पर विस्तार से चर्चा की। डॉ. रामावतार उपाध्याय ने आधुनिक काल में नशे के नए प्रकारों और आतंकवादी गतिविधियों में भी ड्रग्स के बढ़ते दुरुपयोग पर विस्तार से चर्चा की। नेहरू युवा केंद्र के नितेश पाठक जी ने नशा को समूल विनाश का जड़ बताया और स्वामी विवेकानंद जी से प्रेरणा लेने की बात की। प्रोफेसर अजय बिहारी पाठक ने नशे की लत को समाज और परिवार की टूटन की वजह बताया। ओम प्रकाश मिश्र ने युवाओं में बढ़ती नशे की लत को चिंताजनक बताया। प्रोफेसर रामकृष्ण उपाध्याय ने युवाओं को प्रेरित किया।







कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर अशोक कुमार सिंह ने किया। प्राचार्य जी ने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों एवं स्वयंसेविकाओं और एन सी सी के कैडेट तथा अन्य विद्यार्थियों को नशा क्या है, नशा से युवाओं को कैसे बचाया जाए तथा उसके उन्मूलन के बारे में जागरूक किया। प्राचार्य जी की अध्यक्षता में भाषण प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में पौधरोपण किया गया। 




अतिथियों का स्वागत प्रोफेसर सच्चिदानंद, आभार नेहरू युवा केंद्र के उपनिदेशक कपिलदेव राम एवं संचालन डॉ. विमल कुमार यादव ने किया।इस अवसर पर डॉ. आशीष कुमार, डॉ. सुजीत कुमार, डॉ.  योगेंद्र, डॉ. अनुज पाण्डेय सहित महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक और कर्मचारीगण उपस्थित रहे।