Breaking News

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ददरी मेला के प्रबन्धन,व्यवस्था तथा मेला क्षेत्र व स्नान घाट के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न






सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में साफ-सफाई  व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाय।


कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दिन नदी में डूबने की कोई भी घटना न होने पाए, पहले से ही आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कर लिया जाय

 बलिया।। जिलाधिकारी  प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में ददरी मेला वर्ष-2024 के प्रबन्धन,व्यवस्था तथा मेला क्षेत्र व स्नान घाट के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों व गणमान्य व्यक्तियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई।

             बैठक में जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ददरी मेला क्षेत्र का भ्रमण कर सौंपे गए दायित्वों/कार्यों को निर्धारित समय अवधि में पूर्ण कराना सुरक्षित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दिन नदी में डूबने की कोई भी घटना न होने पाए, पहले से ही आवश्यक कार्यवाही यथा-बैरिकेडिंग, गोताखोर व रस्सी आदि सुनिश्चित कर लिया जाय। घाट पर साउन्ड सिस्टम रहे। उन्होंने मुख्य राजस्व अधिकारी से कहा कि ददरी मेला क्षेत्र को सेक्टर में विभाजित कर मजिस्ट्रेट तैनात किया जाय। कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दिन भी मजिस्ट्रेट तैनात किया जाय। कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दिन रुकने वालों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किया जाय। ददरी मेला में सुरक्षा के दृष्टिगत निकास को अधिक चौड़ा एवं रास्तों को भी अधिक चौड़ा बनाया जाय। 

            जिलाधिकारी ने कहा कि ददरी मेला में चोरी, छिनैती एवं महिलाओं/बालिकाओं के साथ छेड़खानी की घटनाओं की रोकथाम के लिए सीसीटीवी, ड्रोन से निगरानी व पुलिस की पर्याप्त ड्यूटी लगाई जाय। उन्होंने अधिशासी अभियंता,लोक निर्माण विभाग को मेला क्षेत्र के रास्ते ठीक कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर बरसात होती है तो मेला क्षेत्र से पानी की निकासी के लिए आवश्यक कार्यवाही कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में साफ-सफाई  व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में जो भी दुकानें लगेगी, वे सभी दुकानें निर्धारित स्थान में ही लगे, यह सुनिश्चित कर लिया जाय।

             

                पुलिस अधीक्षक श्री विक्रांत वीर ने कहा कि मेला में जितने भी उपकरण लगेंगे,उन सब की गुणवत्ता की जांच कर लिया जाय। पुलिस बल के ठहरने की व्यवस्था एवं समुचित बैरिकेडिंग किया जाय। ट्रैफिक का मूवमेंट बेहतर रहे, साइनेज बोर्ड लगवाए जाय। पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था रखी जाय। खोया-पाया केंद्र बनाया जाय। हेल्प डेस्क लगाया जाय। कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दिन महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम बनाया जाय। नाव की नंबरिंग कर लिया जाय तथा नाव की क्षमता को देख लिया जाय। सीसीटीवी कंट्रोल रूम बनाया जाय।

             मुख्य राजस्व अधिकारी श्री त्रिभुवन ने ददरी मेला तथा कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर की जाने वाली व्यवस्थाओं एवं कार्यवाहियों आदि के विषय में प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि 10 नवंबर 2024 को ददरी मेला का भूमि पूजन किया जाएगा। कार्तिक पूर्णिमा स्नान 14 नवंबर 2024 की सायं से 15 नवंबर 2024 की सायं तक तथा स्थान-गंगा सरयू संगम तट (शिवरामपुर घाट) हैं। ददरी मेला 15 नवंबर 2024 से 10 दिसंबर 2024 तक रहेगा।

             बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री ओजस्वी राज, अपर पुलिस अधीक्षक श्री अनिल झा व कृपा शंकर,नगर मजिस्ट्रेट श्री इंद्रकांत द्विवेदी तथा मुख्य चिकित्साधिकारी श्री वी0 पी0 द्विवेदी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।

               बैठक मे लिये गये प्रमुख निर्णय  

जिलाधिकारी , बलिया की अध्यक्षता में दिनांक 24.10.2024 को ददरी मेला-2024 के प्रबन्धन एवं व्यवस्था तथा मेला क्षेत्र व स्नान घाट के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न की गयी, जिसमें संबंधित विभागो के अधिकारीगण उपस्थित रहें। उक्त बैठक में शांति व्यवस्था एवं कानून व्यवस्था, तट सुरक्षा एवं प्रबन्धन, स्वच्छता, पेयजल, विद्युत, चिकित्सा व्यवस्था, खाद्य सुरक्षा, पार्किंग एवं आवागमन व्यवस्था, मार्ग/मंच कार्यक्रम स्थल, अग्निशमन, मनोरंजन/दुकान, वी0आई0पी0/वी0वी0आई0पी0 प्रोटोकाल आदि विषय पर चर्चा की गयी, जिसमें जिलाधिकारी महोदय द्वारा निम्न निर्देश दिये गये-

1- अपर पुलिस अधीक्षक के साथ ही उप जिलाधिकारी, सदर बलिया को निर्देशित किया गया कि शांति व्यवस्था एवं कानून व्यवस्था के दृष्टिगत समस्त अधिकारियों की ड्यूटी से सम्बन्धित कार्ययोजना मेला एवं मुख्य स्नान प्रारम्भ होने के पूर्व तैयार कर लिया जाय एवं मेले में चोरी, छिनैती की घटना के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरा/वाच टावर आदि की व्यवस्था की जाय। 

2- ददरी मेला-2024 में आने वाले आम जनमानस के सुविधाओं के दृष्टिगत रास्ते को सही एवं चैड़ा कर लिया जाय जिससे राहगीर को आने-जाने में कोई असुविधा न हो एवं गोताखोर पर्याप्त संख्या में मौजूद रहें तथा स्नान हेतु स्थल चिन्हित करके लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षकगण के साथ ही जल पुलिस की ड्यूटी पूरे स्नान क्षेत्र में लगायी जाय। इसके अतिरिक्त स्नान घाट को साईन बोर्ड/रस्सी आदि के माध्यम से बैरिकेडिंग किया जाय एवं जगह-जगह बैनर, बोर्ड इत्यादि के साथ-साथ साउण्ड सिस्टम की उचित व्यवस्था की जाय। 

3- पूरे मेला क्षेत्र में साफ-सफाई व्यवस्था के दृष्टिगत सफाई कर्मचारियों की शिफ्टवाईज ड्यूटी लगाकर सफाई कराया जाय एवं सभी खाने-पीने वाले दूकानों के सामने कूडे़दान की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाय। इसके अतिरिक्त पूरे मेला क्षेत्र में साफ-सफाई व्यवस्था के दृष्टिगत फ्लैक्स बोर्ड, बैनर आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाय कि मेला क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न संस्थाओं के व्यक्तियों द्वारा खाने-पीने की जो भी स्टाल आदि लगाया जाय, वह स्थल पूर्व से चिन्हित कर लिया जाय। अस्थाई शौचालय/मोबाईल शौचालय/चेजिंग रूम की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था सुनिश्चित कर लिया जाय, ताकि मेले में आये हुए स्नानार्थियों को किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पडे़। 

4- मेला क्षेत्र में हैण्डपम्प लगाये जाने सम्बन्धी प्रक्रिया को मेला/मुख्य स्नान से पूर्व प्रत्येक दशा में पूर्ण किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त पीने योग्य स्वच्छ पेयजल हेतु पूरे मेला क्षेत्र में जगह-जगह स्थल चिन्हित कर पानी टैंकर सम्बन्धित कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर तैनात किया जाय। 

5- मेला क्षेत्र में लाईट एवं साउण्ड सिस्टम का विस्तार कराया जायेगा ताकि पूरे मेलें में आवाज एवं प्रकाश व्यवस्था आसानी से मेले में आये प्रत्येक व्यक्तियों तक सुगमता पूर्वक सुनी जा सके। प्रकाश व्यवस्था के दृष्टिगत विशेष रूप से यह निर्देशित किया गया कि किसी भी समय रात में घोर अंधकार न होने पाये, इसके लिये जनरेटर चलाकर लाईट आदि की व्यवस्था पूरी तरह से सुनिश्चित किया जाय। 

6- इस वर्ष मुख्य स्नान पर्व कार्तिक पूर्णिमा दिनांक 14/15.11.2024 के दिन पूरे मेला क्षेत्र तथा शहर व मीना बाजार में स्थायी चिकित्सकों की व्यवस्था मुख्य चिकित्साधिकारी बलिया के स्तर से सुनिश्चित कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया ताकि किसी भी व्यक्ति को कोई असुविधा न हो। इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, बाबा भृगु जी मंदिर, बाबा श्री बालेश्वर नाथ एवं शनिचरी मंदिर से गंगा स्थान के मध्य कम से कम 3 चिकित्सा कैंप, एम्बुलेंस, चिकित्सकों एवं आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं के साथ स्थापित किया जाये। मुख्य स्नान पर्व अथवा मेला के दौरान यह पाया जाता है कि रात के समय चिकित्सा विभाग का स्टाफ चिकित्सा कैंप पर उपस्थित नहीं मिलते है। इस सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी बलिया को निर्देशित किया गया कि चिकित्सकों की जहां जहां तैनाती की गयी है उनकी उपस्थिति की आकस्मिक निरीक्षण भी की जाये साथ ही चिकित्सकों की सूची उपलब्ध करायी जाये। मुख्य स्नान के दिन मोबाइल चिकित्सा टीम भी जीवन रक्षक औषधियों के साथ चक्रमण करती रहेंगी। बैठक में उपस्थित मुख्य चिकित्सा अधीक्षक बलिया को निर्देशित किया गया कि मुख्य स्नान घाट पर एवं मेला और स्नान मार्ग पर 108 न0 (आकस्मिक सेवा) की एम्बुलेंस चारों तरफ भ्रमण करती रहें। 

7- ददरी मेला-2024 में खाने-पीने वाली वस्तुओं पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन अधिकारी द्वारा विशेष ध्यान दिया जाय तथा अकारण किसी दुकानदार को परेशान न किया जाय एवं स्वच्छता हेतु समस्त दुकानों पर कूड़ेदान की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय।

8- मुख्य स्नान पर्व के दिन अधिक भीड़ की सम्भावना को देखते हुए सिकन्दरपुर से आने वाले यात्रियों के लिये बहादुरपुर पुल के पास तथा रसड़ा से आने वाले यात्रियों के लिये माल्देपुर मोड़ व बांसडीह से आने वाले यात्रियों के लिये मंडी समिति के पास एवं बैरिया की तरफ से आने वाले यात्रियों के लिये कदम चैराहा से आगे पिपरा ढ़ाले पर पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित कर लिया जाय। इस कार्य हेतु कार्ययोजना तैयार कर पुलिस अधीक्षक बलिया से परीक्षण भी सम्बन्धित अधिकारीगण द्वारा करा लिया जाय।

9- मुख्य स्नान पर्व कार्तिक पूर्णिमा के दिन घाटों पर कीचड़ आदि के होने के दृष्टिगत पर्याप्त मात्रा में पुआल आदि की व्यवस्था की जाय। स्नान मार्ग पर जहां से बालू प्रारम्भ होता है उस पर चक्कर प्लेट लांिकंग के साथ पहले से ही बिछा दिये जाये। स्नान मार्ग पर साफ-सफाई व रास्ते के पास लगे कूड़े के ढे़र को हटाकर उस स्थान आवश्यक कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया जाय ताकि वहां से दुर्गन्ध न आयें।  

10- मुख्य अग्नि शमन अधिकारी, बलिया को निर्देशित किया गया कि ददरी मेला-2024 में सुरक्षा के दृष्टि से समस्त प्रकार की तैयारी जैसे पानी की उपलब्धता (पानी भरा टैंकर) आदि पहले से तैयार रखें।

11- मेले में आये समस्त जनमानस की सुरक्षा के दृष्टि से समस्त आवश्यक तैयारी पूरी तरह से पूर्ण कर लिये जाने हेतु सम्बन्धित समस्त अधिकारीगण को विशेष रूप से निर्देशित किया गया। समस्त औपचारिकतायें पूर्ण कर ली जाय।

12- वी0आई0पी0/वी0वी0आई0पी0 प्रोटोकाल व्यवस्था में जिन अधिकारीगण की ड्यूटी लगायी गयी है, वह अधिकारीगण द्वारा यह सुनिश्चित कर लिया जाय कि ददरी मेला-2024 में वी0आई0पी0/वी0वी0आई0पी0 प्रोटोकाल व्यवस्था को लेकर किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हों।

उक्त के अतिरिक्त जिलाधिकारी महोदय द्वारा बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधि/अधिकारियों/कर्मचारियों के सर्वमान्य एवं महत्वपूर्ण सुझावों के दृष्टिगत मेले की व्यवस्था को सुदृढ एवं अत्यन्त सुविधाजनक बनाने एवं मेले व स्नान घाट तक आने जाने वाले रास्तोें का सुधार तत्काल प्रारम्भ कर दिया जाय। कार्तिक पूर्णिमा मुख्य स्नान से पूर्व छठ का त्यौहार भी पडे़गा जिसमें रास्तों का सही होना आवश्यक है। छठ पर्व के अवसर पर निकायों में सम्बन्धित घाटों/स्थलों की साफ-सफाई व्यवस्था एवं पथ प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। सूक्ष्म कार्य योजना बनाकर नियमित रूप से शाम के समय फागिंग एवं जलभराव वाले स्थानों पर एन्टी लार्वा का छिडकाव कराया जाय।

अन्त में शुभ कामनाओं के साथ बैठक की कार्यवाही सधन्यवाद समाप्त करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया ददरी मेला-2024 में निरीक्षण/भ्रमण करते रहें।