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रेलवे अधिकारियो संग बैठक मे रेवती स्टेशन को बहाल करने का सनातन पांडेय ने उठायी मांग




वाराणसी।। पूर्वोत्तर रेलवे, वाराणसी मंडल के सेवित क्षेत्रों के 16 माननीय संसद सदस्यों एवं 09 सांसद प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबंधक,पूर्वोत्तर रेलवे सुश्री सौम्या माथुर ने आज 08 अप्रैल,2025 को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के भारतेंदु सभाकक्ष में बैठक की । इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक श्री विनीत कुमार श्रीवास्तव सहित पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं मंडल के शाखा अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया ।


छपरा के माननीय सांसद श्री राजीव प्रताप रूडी ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि बैठक में आये सकारात्मक सुझावों से यात्री सुविधाओं में वृद्धि होती है जिसका सीधा लाभ जनता को मिलता है । उन्होंने छपरा, छपरा कचहरी एवं अन्य स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में वृद्धि हेतु महत्वपूर्ण सुझाव दिए । उन्होंने कोरोना काल से निरस्त गाड़ियों के ठहरावों को पुन: समीक्षा करने का निर्देश दिया । उन्होंने रेलवे अधिकारियों को रोड ट्रांसपोर्ट से समन्वय स्थापित कर रेलवे ओवर ब्रिज,अंडर ब्रिज एवं लिमिटेड हाईट सबवे का निर्माण कर संरक्षा सुनिश्चित करने एवं सभी निर्माण कार्यों को गुणवत्ता मानक के अनुरूप सुनिश्चित करने का निर्देश दिया । इसके अतिरिक्त उन्होंने छपरा रेलवे कालोनियों के रख-रखाव एवं साफ-सफाई पर ध्यान देकर उसे ठीक कराने, मंडल के अंडरपासों में तकनीकी सुधार कर जल-जमाव की समस्या का निदान करने  का सुझाव दिया ।



रेवती स्टेशन को फिर किया जाय बहाल : सनातन पांडेय 

बलिया के  सांसद श्री सनातन पाण्डेय ने कहा कि बलिया क्षेत्र में आजादी के पूर्व का एक स्टेशन रेवती है, जिसे अब हाल्ट स्टेशन बना दिया गया है, टिकट काउन्टर समेत यात्री सुविधाओं को हटाकर उसके प्लेटफार्म को भी उखाड़ दिया गया है । रेवती में टाउन एरिया,विद्यालय एवं बड़ा बाजार भी है फिर भी इसे हाल्ट बना दिया गया । रेवती स्टेशन को पुनः बहाल किया जाये और प्लेटफार्म तथा टिकट काउन्टर खोले जाने का प्रस्ताव  दिया । इसी क्रम में उन्होंने ताजपुर डेहमां स्टेशन को भी बहाल करने और वहां टिकट काउन्टर खोलने का प्रस्ताव दिया । इसके अतिरिक्त उन्होंने फेफना स्टेशन पर कुछ एक्सप्रेस गाड़ियों के ठहराव देने, कोरोना काल में निरस्त गाड़ियों के ठहराव को बहाल करने तथा स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस का नाम बदलकर मंगल पाण्डेय एक्सप्रेस करने,बलिया से नई दिल्ली के लिए नई ट्रेन चलाने,बलिया-सियालदाह के रनिंग टाइम को कम करने  का प्रस्ताव दिया । 



सलेमपुर व देवरिया सदर स्टेशन पर हो प्रतीक्षालय का निर्माण : विद्यार्थी 

सलेमपुर के  सांसद श्री रमाशंकर राजभर ने सलेमपुर एवं देवरिया सदर स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम का निर्माण कराने, साथ ही सलेमपुर स्टेशन पर गोदान एक्सप्रेस एवं पूर्वांचल एक्सप्रेस के ठहराव की मांग की । बेल्थरा रोड स्टेशन के विस्तार एवं सुन्दरीकरण का अनुरोध किया । बनकटा स्टेशन पर मौर्या एक्सप्रेस को ठहराव दिए जाने का सुझाव दिया ।

जौनपुर के संसद श्री बाबू सिंह कुशवाहा ने कोरोना के समय से बन्द गाड़ियों तथा उनके ठहरावों को पुनः बहाल करने का आग्रह किया । उन्होंने जौनपुर सिटी स्टेशन पर हरिहरनाथ एक्सप्रेस,ओखा एक्सप्रेस समेत विभिन्न लम्बी दूरी की एक्सप्रेस गाड़ियों को ठहराव देने एवं वाराणसी-लखनऊ शटल एक्सप्रेस को कानपुर तक विस्तार देने का प्रस्ताव दिया  । 


गाजीपुर के  सांसद श्री अफजल अंसारी ने बताया कि उनका संसदीय क्षेत्र राजवारी से करीमुद्दीनपुर तक फैला हुआ है । स्टेशनों के विकास क्रम जारी है किन्तु गाजीपुर सिटी स्टेशन पर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुधारने की आवश्यकता है । मेरे क्षेत्र के ब्रिटिशकालीन स्टेशन शाहबाजकुली को भी हाल्ट बना दिया गया है जबकि ब्रिटिशर्स ने वहाँ एक हवाई पट्टी भी बनाई थी । आजादी के आन्दोलन में महत्वपूर्ण भुमिका  निभाने वाले और आठ शहीदों के बलिदान देने वाले युसुफपुर मोहम्मदाबाद स्टेशन पर कोरोना काल से बंद स्वतंत्रा सेनानी का ठहराव बहाल किये जाने का प्रस्ताव दिया । इसके अतिरिक्त उन्होंने पैदल उपरिगामी पुल के बन्द निर्माण को पुनः आरंभ कराने, यात्री आरक्षण प्रणाली लगाने तथा पूरब साइड में पड़ने वाले रेलवे क्रासिंग की अप्रोच रोड के निर्माण का सुझाव दिया ।

        झूंसी स्टेशन को टर्मिनल बनाने का सुझाव

प्रयागराज के फूलपुर के संसद श्री प्रवीण कुमार पटेल ने प्रयागराज क्षेत्र के सभी स्टेशनों को एक जोन में डालने,झूंसी स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित करने, झूंसी स्टेशन के दोनों साइड प्रवेश द्वार बनाने और उसे मुख्य सड़क मार्ग से जोड़ने का प्रस्ताव दिया । उन्होंने बताया की झूंसी में स्टेशन के विस्तार एवं विकास हेतु पर्याप्त रेलवे भूमि उपलब्ध है । इसके साथ ही उन्होंने रामनाथपुर स्टेशन को मुख्य सड़क से जोड़ते हुए सम्पर्क मार्ग बनाने एवं जगतपुर रेलवे ओवर ब्रिज के नीचे के रेलवे फाटक को ग्रामवासियों की सुविधा हेतु चालू रखने का प्रस्ताव दिया ।


राज्यसभा सांसद श्रीमती दर्शना सिंह ने  एक स्टेशन एक उत्पाद परियोजना की तारीफ करते हुए महिला शिल्पकारों को बाजार देने के लिए आरक्षण का प्रावधान करने तथा ट्रेनों एवं स्टेशनों पर सेनेटरी पैड की उपलब्धता के लिए वेण्डिंग मशीन का प्रावधान करने का सुझाव दिया ।

सिवान थावे के मध्य सवारी गाड़ी चलाने की मांग 

गोपालगंज के  सांसद डा.अलोक कुमार सुमन ने थावे से सीवान जाने हेतु अतिरिक्त सवारी गाड़ी चलाये जाने,थावे से नई दिल्ली एवं लम्बी दूरी की गाड़ियाँ चलाने का प्रस्ताव दिया । उन्होंने गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस को गोपालगंज जिले के और अधिक स्टेशनों पर ठहराव देने तथा रेलवे अधिकारीयों को शिकायती पत्रों का निस्तारण एक माह में करने का प्रस्ताव दिया । साथ ही उन्होंने  थावे से पटना अथवा दानापुर  के लिए इंटरसिटी  ट्रेन चलाने एवं गोरखपुर से कुशीनगर थावे, सीवान होते हुए दिल्ली के लिए ट्रेन चलाने का सुझाव दिया ।


राज्यसभा सांसद श्रीमती सीमा द्विवेदी ने प्रयागराज एक्सप्रेस एवं लखनऊ एक्सप्रेस की तर्ज पर बनारस से चलने वाली शिवगंगा एक्सप्रेस एवं बनारस-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनों के प्रस्थान के समय बेड रोल लगाकर रखे जाने का प्रस्ताव दिया । इसके साथ ही उन्होंने काशी हिन्दू विश्वविध्यालय(BHU) में बंद पड़ चुके यात्री आरक्षण केंद्र को पुनः चालू कराने का प्रस्ताव दिया । इसके अतिरिक्त उन्होंने समपार फाटकों को सड़क यातायात के लिए बन्द करने की समय सीमा निर्धारित करने एवं गार्ड /लोको पायलट के लाइन बॉक्स सेवा को पुनः बहाल करने का प्रस्ताव दिया ।


कुशीनगर के  सांसद श्री विजय कुमार दूबे ने छितौनी-तमकुही रेल लाइन परियोजना के निर्माण की कार्य योजना का जानकारी साझा करने और उसमें आने वाली कठिनाइयों से अवगत कराने का आग्रह किया । छपरा से नई दिल्ली के लिए वाया थावे, पडरौना चलाने,छपरा-सीवान-थावे-पडरौना-गोरखपुर होकर चलने वाली गाड़ी को सप्ताह में तीन दिन चलाने की मांग की । उन्होंने कुशीनगर क्षेत्र में बौद्ध सर्किट के अंतर्गत रेलवे द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों का ब्यौरा माँगा । उन्होंने पडरौना स्टेशन की खाली भूमि को विकसित करने,स्टेशन की अप्रोच रोड बनवाने,कप्तानगंज में रेल ओवर ब्रिज के गर्डर लाँचिंग के लिए ब्लॉक उपलब्ध कराने,पडरौना के निकट 68 बी रेलवे क्रासिंग पर नवनिर्मित  रेलवे ओवर ब्रिज में सुधार करने । उन्होंने कप्तानगंज स्टेशन में प्रगतिशील अमृत भारत स्टेशन के कार्य में स्वचालित सीढ़ियों के प्रावधान करने,थावे-पडरौना होकर नई दिल्ली के लिए ट्रेन चलाने तथा टाटानगर-थावे एक्सप्रेस को कप्तानगंज तक मार्ग विस्तार देने का सुझाव दिया ।


 

देवरिया के  सांसद श्री शशांक मणि त्रिपाठी ने देवरिया सदर स्टेशन पर फ्रेट कारोबार बढ़ाने,व्यवसाय को बढ़ावा देने हेतु रेलवे की अनुपयोगी जमीनों को विकसित कर व्यापार के नये अवसर प्रदान करने का प्रस्ताव दिया । उन्होंने देवरिया सदर से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वृहद मॉल गोदाम बनाये जाने, देवरिया क्षेत्र में पड़ने वाले अंडरपासों की समस्याओं का निस्तारण करने तथा बिहार सम्पर्क क्रांति को थावे-पडरौना होकर चलाये जाने का सुझाव दिया । 

भदोही के  सांसद डा विनोद कुमार बिन्द ने भदोही स्टेशन पर बिजली कटने पर यात्रियों की सुविधा हेतु  इन्वर्टर/जनरेटर का प्रावधान करने, हंडिया खास स्टेशनपर विभूती एक्सप्रेस,शिवगंगा एक्सप्रेस,नई दिल्ली सुपरफास्ट को ठहराव देने का सुझाव दिया ।  उन्होंने रेलवे अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों में नियुक्त चिकित्सकों को मरीज देखने के टारगेट निर्धारित करने, जिन रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सक रेलवे चिकित्सालयों में उपलब्ध हैं उनके मरीज को अन्यत्र रेफर न करने और स्वयं ही सुचारू इलाज करने का सुझाव दिया । इसके साथ ही उन्होंने ज्ञानपुर रोड स्टेशन से लम्बी दूरी की गाड़ियाँ चलने का प्रस्ताव दिया । उन्होंने सराय जगदीश के निकट मिर्जापुर एवं औराई के जाम से निजात पाने हेतु रेलवे ओवर ब्रिज बनाये जाने का सुझाव दिया ।


बलिया से  राज्य सभा सांसद श्री नीरज शेखर ने युसुफपुर,ताजपुरडेहमा,करीमुद्दीनपुर,फेफना एवं बलिया रेलवे स्टेशनों पर मेल/एक्सप्रेस गाड़ियों के ठहराव दिए जाने का सुझाव दिया । उन्होंने रेवती एवं ताजपुरडेहमा में पहले जैसी स्टेशन व्यवस्थाओं को बहाल करने यात्री सुविधा बढाये जाने  का प्रस्ताव दिया ।  उन्होंने सागरपाली स्टेशन पर टिकटिंग की व्यवस्था चालू करने,फेफना में रेलवे ओवर ब्रिज बनाने का प्रस्ताव भेजने एवं जिलाधिकारी/बलिया द्वारा बलिया शहर में स्थित रेलवे क्रासिंगों की चौड़ाई बढ़ाने के अनुरोध को स्वीकार करते हुए बलिया शहर को जाम से मुक्त कराने में सहयोग करने का सुझाव दिया ।  



  महराजगंज (बिहार) के  सांसद श्री जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने मसरख एवं एकमा स्टेशन पर चल रहे अमृत भारत स्टेशन विकास योजना के अंतर्गत के कार्यों में तेजी लाने, एकमा स्टेशन पर प्लेटफार्म सं-02 की ढलाई,शेड निर्माण,वाटर बूथ एवं आर सी सी बाउंड्री के निर्माण में तेजी लाये जाने का सुझाव दिया । उन्होंने सुझाव दिया की बहुत बड़ी आबादी छपरा-टेकनिवास और छपरा-बलिया खण्ड पर पड़ने वाले रोड ओवर ब्रिज के नीचे रहती है उनकी सुविधा के लिए रेलवे क्रासिंग को अंडर पास के निर्माण के बाद ही बंद किया जाये । उन्होंने छपरा-सीवान रेल खण्ड पर पड़ने वाले महाराजगंज रेलवे स्टेशन पर पहले से प्रस्तावित रेक हैन्डलिंग पॉइंट का निर्माण  शीघ्र कराने, छपरा-मसरख-राजापट्टी के बीच में पड़ने वाले बसंतपुर हाल्ट स्टेशन पर टिकट काउन्टर बनाने एवं छपरा-सीवान के मध्य पनवार रेलवे क्रासिंग पर स्वीकृत रेलवे अंडरपास शीघ्र निर्माण कराए जाने का प्रस्ताव दिया । 


सीवान की  सांसद श्रीमती विजय लक्ष्मी देवी ने मैरवां स्टेशन पर करोना काल से निरस्त गाड़ियों का ठहराव बहाल करने यात्री सुवधाएँ बढ़ाने, अमृत भारत स्टेशन विकास योजना के अंतर्गत सीवान स्टेशन पर कार्य की गति बढ़ाने समेत सीवान-थावे रेल खण्ड पर और गाड़ियाँ चलाने का सुझाव दिया ।


राज्यसभा सांसद श्रीमती साधना सिंह ने नियमित अन्तराल पर बनारस-वाराणसी जं-वाराणसी सिटी के मध्य लोकल ट्रेन अथवा रेल बस चलाने का प्रस्ताव दिया ।


इसी क्रम में माननीया श्रीमती अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर के प्रतिनिधि श्री एस. पी.सिंह,, श्री वीरेन्द्र सिंह चंदौली लोकसभा के प्रतिनिधि श्री नवीन सिंह, श्री राजीव राय घोसी के प्रतिनिधि श्री शिव प्रताप यादव, श्री धर्मेन्द्र यादव आजमगढ़ के प्रतिनिधि , सुश्री  प्रिया सरोज मछलीशहर  के प्रतिनिधि श्री  नौशाद खान, श्री रवि किशन शुक्ला गोरखपुर के प्रतिनिधि  श्री गुड्डू पाण्डेय तथा   श्री पंकज चौधरी महाराजगंज के प्रतिनिधि श्री  दिनेश चन्द्र त्रिपाठी ने अपने-अपने क्षेत्र के स्टेशनों से सम्बंधित सुझाव दिए ।

              माननीय संसद सदस्यों एवं प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक,पूर्वोत्तर रेलवे सुश्री सौम्या माथुर ने कहा कि बैठक में पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से मैं सभी माननीय सांसदों एवं माननीय सांसद प्रतिनिधि गणों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन करती हूँ । आपके माध्यम से हमें जन-सामान्य की आकांक्षाओं और आवश्यकताओं का पता चलता है। आप सबका इस बैठक हेतु समय देने के लिए हृदय से आभारी हूँ। हमने अपनी रेलवे की कार्यप्रणाली में लाइन क्षमता की वृद्धि, यात्री सुविधाओं के उन्नयन गाड़ियों के संरक्षित संचालन कर्मचारी कल्याण, पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हरित पहल सहित अन्य सभी क्षेत्रों में पर्याप्त कदम उठाए हैं। हमारी गहन योजना, परिश्रम और उपलब्ध संपत्तियों के कुशल और बेहतर उपयोग के परिणाम स्वरूप पूर्वोत्तर रेलवे पर संरक्षा में उल्लेखनीय सुधार के साथ अनेक उत्साहजनक उपलब्धियां हासिल हुई हैं। 

रेलवे संरक्षा के सुदृढ़ीकरण हेतु किये जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप बेहतर संरक्षा रिकॉर्ड के लिये पूर्वोत्तर रेलवे को भारतीय रेल स्तर पर अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार समारोह, 2024 में संरक्षा शील्ड प्राप्त हुई। यात्री संतुष्टि ही हमारे सभी कार्यों का मुख्य ध्येय है। परिवाद निस्तारण की उच्च स्तरीय मॉनिटरिंग के फलस्वरूप शत-प्रतिशत केसों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा से भी कम समय में किया गया। इसके फलस्वरूप हमें भारतीय रेल स्तर पर रेल मदद शील्ड प्राप्त हुई। 

पूर्वोत्तर रेलवे ने हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, जिसके लिये इस रेलवे को गोविन्द वल्लभ पंत शील्ड भी प्रदान की गई है। अत्यंत हर्ष का विषय है कि ज़ोन में सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन के लिए गोविंद वल्लभ पन्त शील्ड भी प्राप्त हुई है । 


आधारभूत संरचना के विकास के क्रम में वित्त वर्ष 2024-25 में कुल 105 किमी. मल्टी-ट्रैकिंग का कार्य पूर्ण किया गया, जिसमें बेलथरा रोड-कीड़िहरापुर (13.85 किमी.), दुल्लहपुर-सादात (18.26 किमी.), खोरासन रोड-दीदारगंज रोड-शाहगंज (18.22 किमी.), फरिहा-खोरासन रोड (19.8 किमी.) एवं गंगा नदी पर दोहरी लाइन के रेल पुल निर्माण सहित झूसी-प्रयागराज (7.68 किमी.) खंडों के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण किया गया, जिसका लोकार्पण माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 13 दिसम्बर, 2024 को किया। झूसी एवं प्रयागराज रामबाग स्टेशनों पर यात्री आश्रय तथा नए FOB सहित यात्री सुविधाओं में विशेष बढ़ोत्तरी करी गई।


इन परियोजनाओं के पूरा होने से महाकुम्भ-2025 में स्नान हेतु आने वाले श्रद्धालुओं के लिये पर्याप्त संख्या में यात्री ट्रेनों का संचलन एवं सुविधाओं का विस्तार सम्भव हुआ है। इसके फलस्वरूप पूर्वोत्तर रेलवे के झूसी एवं प्रयागराज रामबाग सहित प्रयागराज क्षेत्र में स्टेशनों पर रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन हुआ। महाकुम्भ के दौरान पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों से होकर प्रयागराज क्षेत्र के लिये 3,000 से अधिक नियमित एवं मेला विशेष ट्रेनें चलाई गई।


101.93 किमी. ऑटोमेटिक ब्लॉक सिगनलिंग कमीशन हो गया है, जो की किसी भी जोनल रेलवे द्वारा प्रथम वर्ष में सर्वाधिक कमीशनिंग का एक रिकॉर्ड है, इस सिस्टम के कारण अधिक ट्रेनों का संचालन सम्भव होगा। 


पूर्वोत्तर रेलवे के 58 अमृत स्टेशनों में से वाराणसी मंडल में कुल 19 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है, इनमें आधुनिक शौचालय, पार्किंग, सर्कुलेटिंग एरिया, लैंड स्केपिंग, पीपी शेल्टर, उन्नत प्रतीक्षालय, बुकिंग काउंटर इत्यादि प्रमुख कार्य है। जिसमें थावे जं० एवं सुरेमनपुर का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।


पूर्वोत्तर रेलवे एक यात्री प्रधान जोन है। इस वित्त वर्ष इस रेलवे पर यात्री संख्या में गत वर्ष की तुलना में 18.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई जिसके कारण आरम्भिक यात्री यातायात से आय गत वर्ष की तुलना में 5.1 प्रतिशत अधिक है।


महाप्रबंधक ने बैठक के अंत में उपस्थित माननीय संसद सदस्यों एवं प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण सुझावों पर अमल करने स्थानीय जनता,व्यापारियों एवं दैनिक यात्रियों की समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया । बैठक का कुशल संचालन उप महाप्रबंधक/सामान्य श्री के.सी.सिंह  ने किया । मंडल रेल प्रबंधक श्री विनीत कुमार श्रीवास्तव  ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से वाराणसी मंडल  द्वारा आधारभूत संरचना एवं यात्री सुविधा से संबंधित कई महत्वपूर्ण किए गए कार्यो एवं विकास कार्य योजनाओं से सभी सांसदों को अवगत कराया  ।